सैनिटाइजर से मोबाइल फोन क्यों खराब हो रहे है - TadkaBright.Com

TadkaBright || जब से विश्व में कोरोना जैसी महामारी फैली है तब से लोग बहुत सतर्क हों रहे हैं और लोग अपने आसपास जिन वस्तु का रोज इस्तेमाल करते हैं उन वस्तुओं को को भी सैनिटाइजर से साफ करके रखते हैं क्योंकि कहीं भी कोरोना वायरस के लक्षण आ सकते हैं।

इस कारण लोग अपनी दिनचर्या की वस्तुओं को को भी सेनीटाइज कर रहे हैं परंतु वह जो वस्तु को साफ करते हैं तो उन्हें यह पता नहीं रहता कि हमें किस वस्तु को किस तरह साफ करना है जिस कारण से  वह वस्तु खराब हो सकती है जिनमें है मोबाइल फोन। 



सेनेटाइजर से मोबाइल फोन खराब होने का कारण

आज कल के समय में हर व्यक्ति के लिए मोबाइल फोन बहुत ही जरूरी साधन बन चुका है आज के समय में व्यक्ति बिना मोबाइल फोन के रह भी नहीं सकता है इस कारणवश हर हर व्यक्ति के पास अपना अपना स्मार्ट फोन आ चुका।

करोना जैसी मां महामारी के समय जहां हमें थोड़ी थोड़ी देर में अपने हाथों को सैनिटाइजर से साफ करना या धोना पड़ता है, तो लोग इस समय अपने हाथों  के साथ साथ अपने फोन को भी सैनिटाइज कर रहे हैं, जो कि अच्छी बात है क्योंकि पूरे दिन में ना जाने हम अपने फोन को कितनी बार छूते हैं और कितनी बार अन्य लोग हमारे फोन को छूते हैं जिस कारण की कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने का खतरा और अधिक फैल जाता है।

Senitizer se phone per padta asar, senitizer se kharab ho rahe phone

इसलिए मोबाइल फोन को सेनीटाइज करना बहुत ही अहम है परंतु कुछ लोग को यह पता नहीं है कि फोन को सैनिटाइज किस तरह से करें वह बिना जाने ही फोन को सैनिटाइज कर देते हैं जबकि फोन पर सैनिटाइजर का बहुत ही बुरा असर पड़ता है।

वह इस कारण क्योंकि लोग सैनिटाइजर को मोबाइल पर छिड़कते  या स्प्रे करते हैं उन्हें यह नहीं पता कि इसके कितने दुष्परिणाम हो सकते हैं 

क्योंकि मोबाइल फोन पर  सेनीटाइजर का स्प्रे करने से सैनिटाइजर की बूंदे फोन के Jack या speaker के द्वारा सैनिटाइजर की बूंदे मोबाइल के अंदर प्रवेश कर जाती है 

जिस कारण कि वह सैनिटाइजर की बूंदे मदरबोर्ड तक पहुंच जाती है और फिर मोबाइल फोन खराब हो जाता है जब से करोना काल शुरू हुआ है तब से ही कॉल सेंटर पर मोबाइल फोन खराब होने की दर में वृद्धि हुई है क्योंकि लोगों को पता नहीं है ताकि मोबाइल फोन किस तरह से सैनिटाइज करें।



फोन को सेनीटाइज करने का सही तरीका


  • मोबाइल फोन पर सेनीटाइजर का स्प्रे का उपयोग ना करके सूती कपड़े या रूई द्वारा सैनिटाइजर को लगाकर फोन को अच्छी तरह से साफ कर सकते हैं।

  • फोन को 5 मिनट के लिए सैनिटाइजर सूखने देना चाहिए  ताकि सेनीटाइजर कि एंटीबॉडी सूख जाए।

  • जिन जो व्यक्ति अपने फोन पर कवर लगाते हैं वह व्यक्ति कवर को हटाकर फोन की को अच्छी तरह से सेनीटाइज करें ।

  • लोग यह ध्यान रखें कि स्पीकर या जैक के द्वारा सैनिटाइजर फोन के अंदर तो नहीं जा रहा। 



Posted By - Vishal Rajvanshi | TadkaBright.Com
 

Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने