ब्लॉग्स एवं सामाजिक नेटवर्किंग साइट: इंटरनेट के अनुप्रयोग | Blogs and Social Networking Sites: Applications of the Internet - Tadka Bright

ब्लॉग्स एवं सामाजिक नेटवर्किंग साइट इंटरनेट के अनुप्रयोग Blogs avm samazik networking sites Internet Ke Anuprayog Blogs and Social Networking Sites Internet Applications TadkaBright

ब्लॉग्स एवं सामाजिक नेटवर्किंग साइट: इंटरनेट के अनुप्रयोग | Blogs and Social Networking Sites: Applications of the Internet

एक ब्लॉक जानकारी या चर्चा हेतु तैयार की गई वेबसाइट है जोकि डिस्क्रीट  प्रविष्ठियां अलग-अलग जी ने पोस्ट भी कहा जाता है। से मिलकर बनी होती है तथा जो आमतौर पर रिवर्स कर निकल सबसे हाल में पोस्ट की गई पोस्ट सबसे ऊपर के रूप में दिखाई जाती है।
 
वर्ष 2009 तक ब्लॉक आमतौर पर एक ही व्यक्ति का काम होता था कभी कबार इसे एक समूह वाले एक विषय पर बातचीत करने हेतु उपयोग में लेते थे। अभी हाल ही में बहुत से बहू लेखक ब्लॉक मल्टी ऑर्थल ब्लॉक विकसित हुए हैं। जिनमें कि बहुत से लेखकों द्वारा पोस्ट लिखी जाती हैं तथा पेशेवरों द्वारा संपादित की जाती हैं।
 
न्यूज़ समाचार पत्रों के पेशावर अन्य मीडिया के आउट लिस्ट विश्वविद्यालय के विचारक समूह वकालत समूह इत्यादि की उपस्थिति तथा योगदान की वजह से ब्लॉग ट्रेफिक लगातार बढ़ रहा है। ट्विटर एवं अन्य माइक्रोब्लॉगिंग सिस्टम लोगों को संगठित करने की धारणाओं में एकीकृत करने में मदद करता है।
 
अधिकांश ब्लॉग अट्रैक्टिव होते हैं जो आगंतुकों को अपने विचार संदेश ब्लॉग से जो आईडीयो के माध्यम से छोड़ने की अनुमति देते हैं यही अंतर क्रियाशीलता ब्लॉक को दूसरी स्टैटिक स्तर वेबसाइटों से अलग पहचान दिलाता है।
 
कई ब्लॉक एक विशेष विषय पर कमेंट्री पेश करते हैं। अन्य ऑनलाइन डायरी की तरह कार्य करते हैं अन्य किसी विशेष व्यक्ति या संगठन के ब्रांड व विज्ञापन की तरह कार्य करते हैं एक टिपिकल ब्लॉक में अक्षर चित्र एवं दूसरी ब्लॉकों से जुड़ने की व्यवस्था एवं अन्य विषय पर आधारित मीडिया को जोड़ने का कार्य करते हैं।
एक सामाजिक नेटवर्किंग सेवा (एसएनएस सामाजिक नेटवर्किंग सेवा )एक ऐसे सामाजिक नेटवर्क यह लोगों का संघ है जो सामान हेतु गतिविधियों पृष्ठभूमि या वास्तविक जीवन के बीच सामाजिक संबंधों का निर्माण करने का प्रयत्न करता है।
 
एक सामाजिक नेटवर्क सेवा प्रत्येक उपयोगकर्ता को एक प्रोफाइल द्वारा या उसके सामाजिक लिंक द्वारा प्रदूषित करती है। तथा बहुत से अतिरिक्त सेवाएं जैसे कैरियर सेवाओं इत्यादि को प्रस्तुत करता है। सामाजिक नेटवर्क साइट्स वेब आधारित सेवाओं से सार्वजनिक प्रोफाइल बनाने उन व्यक्तियों की सूची बनाने जिसने इस सूचना को साझा किया जा सके सूचनाओं को देखने इत्यादि अनुमति प्रदान करता है।
 
सामाजिक नेटवर्किंग साइट के उपयोगकर्ताओं को अपने नेटवर्क मिल लोगों के साथ विचारों ब्लॉक से चित्रों पदों गतिविधियों घटनाओं और हितों का साझा करने की अनुमति प्रदान करता है।
 

➽ ब्लॉग के प्रकार

ब्लॉग्स कई प्रकार के होते हैं। उनके प्रकार केवल उनकी सामग्री के आधार पर ही नहीं बल्कि उन्हें किस प्रकार प्रस्तुत किया जाना है या लिखा जाना है। पर भी निर्भर करते हैं।
 
ब्लॉग्स के विभिन्न प्रकारों को नीचे वर्गीकृत किया गया है :- 
 
➢ व्यक्तिगत ब्लॉग (personal blog) : - एक व्यक्ति कि चालू डायरिया कमेंट्री (गाथा)

➢ सहयोगात्मक ब्लॉग या ग्रुप ब्लॉग(collaborative blog or group blog) : -
 
यह वह ब्लॉक है जिसमें पोस्ट लेखन सामग्री पर एक या एक से अधिक लेखकों द्वारा प्रकाशित होता है। ज्यादातर प्रोफाइल सहयोगात्मक ब्लॉक 1 दिन के चारों और आधारित होते हैं जिसे की राजनीति या नई तकनीक इत्यादि। 
 
➢ माइक्रो ब्लॉगिंग(micro blogging) : -  माइक्रो ब्लॉगिंग डिजिटल जानकारी को छोटे-छोटे हिस्सों में प्रदर्शित करने का तरीका है जो पाठ चित्र लिंक एवं अन्य मीडिया के रूप में जो इंटरनेट पर उपलब्ध है। माइक्रोब्लॉगिंग एक पोर्टेबल संचार व्यवस्था है। जिससे कई लोगों ने जैविक और सहज महसूस कर सार्वजनिक कल्पना का दर्जा हासिल कर लिया है जैसे ट्विटर और फेसबुक
 
➢ कॉर्पोरेट ब्लॉग(corporate Blog) : - एक ब्लॉग प्राइवेट या बिजनेस कार्य के लिए भी बनाया जा सकता है बिजनेस में आपसी संवाद बढ़ाने या फिर मार्केटिंग ग्राउंडिंग और पब्लिक रिलेशन को बेहतर करने के काम आता है।
 
➢ Aggregated ब्लॉग : - ऑर्गेनाइजेशन या व्यक्तिगत तौर पर कुछ लोग एक विषय पर जानकारी एकत्रित करके पाठकों को संयुक्त जानकारी उपलब्ध करवा सकते हैं। पाठक अता अपना समय पढ़ने में लगा सकता है ना कि व्यर्थ जानकारी जुटाने में।
 
➢ Genre ब्लॉग : - कुछ ब्लॉक किसी टॉपिक पर केंद्रित होते हैं जैसे राजनीतिक‚ स्वास्थ‚ फैशन‚ किताबें‚ आदि आजकल कैसे करें आदि के ब्लॉक काफी प्रचलित हो रहे हैं तो आम प्रकार के ब्लॉक हैं। आर्ट ब्लॉक एवं म्यूजिक व्लॉग।
 
➢ मीडिया टाइप पर आधारित : -
 
जिस ब्लॉग में वीडियो होते हैं उन्हें ब्लॉक कहते हैं। लिंक्स वाले ब्लॉक को लिंक के लोग कहते हैं जिस साइट पर स्केच होते हैं उसे स्केच ब्लॉक और जिसमें चित्र होते हैं उसे फोटो ब्लॉक कहते हैं।
 
➢ डिवाइस टाइप पर आधारित :- एक ब्लॉक का प्रकार लिखे गए उपकरण के आधार पर भी किया जाता है जैसे पीडीए अथवा मोबाइल से लिखे गए ब्लॉक को लोग लोग कहते हैं।

➽ सोशल नेटवर्किंग सर्विसेज:

हम तीन प्रमुख सोशल नेटवर्किंग सर्विसेज के बारे में पड़ेंगे फेसबुक‚ टि्वटर‚ लिंकडइन
 

1. Facebook | फेसबुक:

फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जो आपके परिवार और दोस्तों से आसान तरीके से संपर्क रखने में मदद  करता है यह मुल्क कॉलेज छात्रों के लिए बनाया गया था सन 2004 में इसकी स्थापना मार्क जुकरबर्ग द्वारा की गई थी वर्ष 2006 तक जिस किसी की उम्र 13 वर्ष से ज्यादा हो और एक सही ईमेल हो वह फेसबुक ज्वाइन कर सकता था आज फेसबुक सबसे बड़ी नेटवर्किंग साइट है जिसके दुनिया भर में 1 बिलियन से ज्यादा यूजर हैं।

फेसबुक आपको मैसेज भेजने और स्टेटस अपडेट करने की सुविधा देता है‚ जिससे आप अपने दोस्तों के संपर्क में रह सकते हैं। आप फोटो लिंक वगैरह भी शेर कर सकते हैं परंतु फेसबुक पर शेयर करना बाकी ऑनलाइन कम्युनिकेशन से अलग है जिस प्रकार ईमेल शादी में भेजे गए संदेश प्राइवेट होते हैं फेसबुक पर आमतौर पर पब्लिक होते हैं और उस संदेश को सभी लोग देख सकते हैं।

हालांकि फेसबुक पर प्राइवेसी दो होते हैं जिसे आप निर्धारित कर सकते हैं कि आपका संदेश कौन देखें और कौन नहीं परंतु फेसबुक बड़े तौर पर एक सोशल प्लेटफॉर्म के रूप में डिजाइन किया गया है ना कि सामान टूल्स की तरह जो कि प्राइवेट होते हैं।

कुछ मुख्य पब्लिक फीचर इस प्रकार हैं:
 
➢मार्केटप्लेस : मेंबर्स को क्लासीफाइड विज्ञापन पोस्ट करने पढ़ने एवं प्रतिक्रिया करने की अनुमति हो देते हैं।
➢ग्रुप्स: एक जैसी रुचि वाले मेंबर एक दूसरे से संपर्क कर सकते हैं एवं वार्तालाप कर सकते हैं।
➢इवेंट्स: मेंबर्स किसी इवेंट की जानकारी दे सकते हैं और लोगों को आमंत्रित भी कर सकते हैं।
➢पेजेज: मेम्बर्स की विशेष टॉपिक पर एक पेज बना सकते हैं।
➢प्रोसेस टेक्नोलोजी: मेंबर्स यह जान सकते है कि कौन से दूसरे मेंबर्स ऑनलाइन है।

हर मेंबर के पर्सनल प्रोफाइल पर कुछ मुख्य नेटवर्किंग कंपोनेंट्स होते हैं इनमें प्रमुख हैं बाल यह एक प्रकार का वृक्ष फल बुलेटिन बोर्ड है बाल पर चित्र वीडियो एवं संदेश लेकर जा सकते हैं दूसरा चित्र कॉम्पोनेंट है फोटो एल्बम फोटो को सीधे कंप्यूटर डेस्कटॉप से या फिर मोबाइल से भी अपलोड किया जा सकता है फोटो अपलोड करने की कोई निर्धारित सीमा नहीं है परंतु फेसबुक इन फोटोस को डिलीट कर देगा जो कि कॉपीराइट के तहत पोस्ट करना मना है या फिर प्रतिबंधित है।

इंटरएक्टिव एल्बम—यह मेंबर्स के दोस्तों को एक दूसरे की फोटो पर कमेंट करने की आजादी एवं फोटो में लोगों को पहचानने की आजादी देता है।

स्टेटस अपडेट: यह एक प्रकार का माइक्रो ब्लॉगिंग फीचर है जो कि मेंबर्स को छोटे संदेश ब्रांड कास्ट करने की सुविधा देता है।
 
सभी प्रेस एक संदेश न्यूजफीड में पब्लिक होते हैं यह संदेश उसी समय मेंबर के दोस्तों को दिखा दिए जाते हैं।
 
फेसबुक कई प्रकार के माइक प्राइवेसी गोपी नीता ऑप्शन प्रदान करता है मेंबर अपने संदेशों को सबको दिखा सकता है कुछ विशेष लोगों को दिखा सकता है या फिर पूरी तरह से गोपनीय रख सकता है मेंबर यह तय कर सकता है कि कोई अन्य मेंबर उसकी प्रोफाइल को फेसबुक पर ढूंढ सकता है या नहीं तय कर सकता है कि उसकी प्रोफाइल का कौन सा हिस्सा पब्लिक है या नहीं अपनी न्यूज़ फिर पर क्या दिखाना है और किस से दिखाना है जो लोग फेसबुक के द्वारा प्राइवेट संदेश प्रेषित करना चाहते हैं उनके लिए मैसेंजर का भी विकल्प है जो किसी ईमेल या चैट सॉफ्टवेयर की तरह काम करता है।

2. Twitter | ट्विटर (इसे इंटरनेट के SMS की तरह जाना जाता है)

टि्वटर एक ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग सर्विसेज जो यूजर को 140 कैरेक्टर के छोटे संदेश भेजने व पढ़ने की सुविधा देता है जिन्हें टूलस्का जाता है पंजीकृत उपभोक्ता संदेश को पढ़ एवं प्रेषित कर सकते हैं परंतु अन्य उपभोक्ता सिर्फ संदेश पढ़ सकते हैं।

इसे कंप्यूटर एवं मोबाइल दोनों से संचालित किया जा सकता है वर्तमान में ट्विटर के दुनिया भर में 25 कार्यालय है और इसकी स्थापना सन फ्रांसिस्को में हुई थी।

ट्विटर मार्च 2006 में बनाया गया था और इसके निर्माता है जैक डोरसे Evan Williams Bridgestone or no glass इसको जुलाई 2006 में लांच किया गया था।

कुछ मुख्य फीचर इस प्रकार हैं:
 
➢ट्वीट: यह एक संदेश का टुकड़ा है। जो कि अधिकतम 140 करैक्टर का हो सकता है। शब्दों के बीच खाली जगह और पंचूजंक्शन बी 140 कैरेक्टर में शामिल किए जाते हैं। यह एक प्रकार की ब्लॉग एंट्री यह समझ लीजिए एक छोटे से ब्लॉक की तरह है।
 
➢ टाइम लाइंस: तारीख के हिसाब से संदेश को का संकलन है। पब्लिक टाइमलाइन में हर संदेश का संकलन होता है जब आप ट्वीट करते हैं तो आप खुद की टाइमलाइन बना लेते हैं। जो कि आपकी प्रोफाइल देखने वाले हर उपभोक्ता को क्रमबद्ध देखेगी टॉप मेनू में प्रोफाइल लिंक पर क्लिक करके आप खुद की टाइम लाइन देख सकते हैं। हर उपभोक्ता की एक विशेष टाइमलाइन भी होती है ।जिसमें हर उस व्यक्ति के ट्वीट होते हैं जिसे उपभोक्ता फॉलो कर रहा होता है। यह आपके खुद के न्यूज़ टिकट की तरह होता है आप बहुत से लोगों को और समूह को फॉलो कर सकते हैं। सिवाय उन संदेशों के जो वह खुद किसी को भेज रहे हैं। आप संदेशों को देख सकते हैं।
 
➢ट्विटर प्रोफाइल: टॉप मेनू के सैटिंग लिंक पर क्लिक करके आप अपनी प्रोफाइल एडिट कर सकते हैं। एक बात का ध्यान रखें कि आपके अकाउंट सत्संग की हर चीज पब्लिक को दिखती है। अगर आप अपना वास्तविक नाम नहीं दिखाना चाहते हैं। तो अपना नाम बदल भी सकते हैं हेडशॉट को आमतौर पर अपनी पिक्चर बनाया जाता है।
 
➢फॉलोविंग और फॉलोवर्स: फॉलोविंग ट्विटर में friending और subbseribing के लिए प्रयोग किया जाता है जब किसी की प्रोफाइल पेज पर विजिट करते हैं ।तो उसके चित्र के नीचे एक छोटा सा फॉलो बटन होता है। इस बटन पर क्लिक करने से आपके होम टाइमलाइन पर उस व्यक्ति के ट्वीट दिखाई देते हैं। ट्विटर पर फॉलो wing-1 तरफा होता है। जब तक कोई अपने अपडेट को गोपनीय नहीं करता उसे आपकी फॉलोइंग रिक्वेस्ट को अप्रूव करने की जरूरत नहीं होती अगर फीचर बनना किया हो तो उन्हें इस बात का एक मेल मिलेगा कि आप उन्हें फॉलो कर रहे हैं। वह भी आपके ट्वीट चेक कर सकते हैं। और अगर आप उनके मतलब के संदेश भेजते रहते हैं। तो बेबी आप को फॉलो कर सकते हैं।

➢कन्वर्सेशन: सीधे संदेश प्राइवेट होते हैं सिर्फ प्रेषक और पाने वाला ही उन्हें देख सकता है आप इस प्रकार के संदेश सिर्फ उन लोगों को भेज सकते हैं जो आप को फॉलो करते हैं इस प्रकार के संदेश आमतौर पर अच्छे नहीं माने जाते हैं और लोग उन्हें नहीं पढ़ते।

जिन ट्वीट में आपको मेंशन किया गया है। यह जानने के लिए ट्विटर पेज के राइट साइड पर@yourname पर क्लिक करे।
अपने फॉलो बस को अपना ट्वीट दिखाने और किसी को विशेष रूप से भेजने के लिए शुरुआत की जगह कहीं भी @username लिख दे।

➢ री-ट्वीट: जब कोई दूसरा आपके ट्वीट को उसके खुद के फॉलोअर्स तो दिखाना चाहता है। इसे करने का सामान तरीका है।

Rt@originalAuthor content of original tweet(Retweeters comment)

➢ हैशटैग: हैशटैग से आप अपने ट्वीट में कुंजी शब्द या सैन्य जोड़ सकते हैं। #लोगों को एक विशेष पर ट्वीट का औसत करने की अनुमति देता है। इसमें hashtag का चिन्ह कीबोर्ड बिना रिक्त स्थान के होता है। #आजकल शौचालय टि्वटर खोजों के लिंक में बदल जाते हैं।

3. लिंक्ड इन | linked In  

लिंकडन एक व्यवसाय उन्मुख सामाजिक नेटवर्किंग वेबसाइट है जिसे दिसम्बर 2002 में स्थापित कर 5 मई 2003 को चालू किया गया। मुख्य रूप से यह पेशेवर नेटवर्किंग के उद्देश्य से बनायीं गयी है | 2015 तक इस साईट का संपूर्ण राजस्व नियोक्ताओं एवं बिक्री पेशेवरो को जानकारी बेचने से प्राप्त होता है । इसके उपयोगकर्ता पेशेवर प्रोफाइल तैयार करते हैं जिससे दूसरी साईट के सदस्य उनके व्यापार पृष्ठभूमि, कर्यविशेश्ता समूह, या संगठन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। एक बार उपयोगकर्ता अपनी प्रोफाइल बनाने के बाद दूसरे उपयोगकर्ता को भी अपने नेटवर्क में जोड़ सकता है।

प्रोफाइल में स्टेटस अपडेट स्थिति की सुविधा होती है जिसके द्वारा उपयोगकर्ता के नेटवर्क से जुड़े लोग यह जान सकते है की उपयोगकर्ता किस विषय पर कार्य कर रहा है तथा कब यात्रा कर रहा होगा तथा जरुरत अनुसार सुझाव देना शामिल होते है। इसमें उनके लिये भी सुविधा होती हैं जो इसके सदस्य नही है वह प्रोफाइल के हिस्से को देखने की स्वीकृत भी प्रदान कर सकता हैं।

कुछ प्रमुख विशेषताएं नीचे सूचि में है:

➢ संपर्क में रखे: जो व्यक्ति बार बार नौकरी बदलते हैं, लिंक्ड इन ऐसे उपयोगकर्ता को उन पेशेवर नेटवर्क से संपर्क में रहने तथा उनके कार्यों को अपडेट देने तथा संपर्क सूत्रों को प्रदान करता है।

➢ मदद लेना: उपयोगकर्ता के नेटवर्क जब किसी व्यापारिक समस्या का हल नहीं निकल सकते, तब लिंक्ड इन का टूल - आंसर ग्रुप्स - उपयोगकर्ता को विश्वास पात्र एक्सपर्ट्स से मिलता है। 

➢ नौकरी ढूंढ़ना: लिंक्ड इन उपयोगकर्ता को हज़ारो नौकरियों की जानकारी देना एवं उनके लिए एप्लीकेशन फॉर्म उपलब्ध करवाने का कार्य करता है | यह एप्लीकेशन और यूजर की प्रोफाइल सीधे नियोक्ता तक पहुच जाती है।

➢ नए स्टाफ का अपॉइंटमेंट: कंपनी के मेनेजर लिंक्ड इन पर जाकर अपने कंपनी के लिए सही कैंडिडेट चुन सकते हैं जिनके पास तयशुदा स्किल एवं एक्सपीरियंस हो

टिप - सोशल नेटवर्किंग का उपयोग प्रारंभ करने के लिए फेसबुक का फ्री अकाउंट बनाये और अपने फ्रेंड्स के साथ कनेक्ट होकर उसके विभिन्न features को try करें


इंटरनेट अनुप्रयोग में ब्लॉग्स एवं सामाजिक नेटवर्किंग साइट तो आपने सिख लिया है, अब आपको इंटरनेट के और भी अनुप्रयोग के बारे में जानना है तो इस पोस्ट में अगर हम सभी अनुप्रयोगों के बारे में बता देंगे तो पोस्ट काफी लम्बी हो जाएगी, बाकि के अनुप्रयोग दूसरी पोस्ट में है उन्हें आप निचे देखे। तो बाकि के अनुप्रयोगों के लिंक आपको निचे दिए गए है -  








पोस्ट पूरी पढ़ने के लिए धन्यवाद। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी तो इसे शेयर जरूर करे। 

Written & Posted By - Manish Kumar Gangotri | www.TadkaBright.com

Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने