राजस्थान सरकार शिक्षा विभाग की योजनाएं हिंदी में - TadkaBright.Com

rajasthan me siksha ke vikas ke liye chalai gayi sarkari yojnaye

TadkaBright || दोस्तो आज के इस लेख में हम बात करने वाले है राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई शिक्षा विभाग की योजनाओं के बारे में, तो आइये जानते है की गरीब बच्चों और कमजोर वर्गों की सहायता के लिए और शिक्षा विभाग के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए राजस्थान सरकार ने कोन - कोनसी योजनाएं चला रखी है -
राजस्थान में शिक्षा की दृष्टि से कोटा सर्वोत्तम जिला है कोटा शिक्षा के क्षेत्र में प्रथम स्थान पर आता है।



राजस्थान में शिक्षा के विकास के लिए चलाई गई योजनाएं -


(1) आंगनवाड़ी पाठशाला :-

  पहले आंगनबाड़ी पाठशाला को आंगनवाड़ी केंद्र कहा जाता था उसकेेे बाद 30 मार्च 2017 सेेेेे प्रदेश के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों का नाम परिवर्तित कर आंगनवाड़ी पाठशाला रख दिया गया। इसमें वर्क बुक के माध्यम से प्रारंभिक बाल्यावस्थाथा शिक्षा कार्यक्रम लागू किया गया । 

राजस्थान सरकार के द्वारा अधिनियम 2009 के तहत निजी विद्यालयों में  बच्चों को निशुल्क प्रवेश हेतु इसकी अधिसूचना 6 अप्रैल 2017 को जारी की गयी थी।  

(2) राष्ट्रीय आविष्कार अभियान :-

  इस अभियान का उद्देश्य बच्चों को प्रौद्योगिकी अवलोकन द्वारा सीखने के अवसर उपलब्ध कराना और विज्ञान के क्षेत्र में योग्यता वर्धक छात्रों को सुलभ कराना है। राष्ट्रीय आविष्कार अभियान कार्यक्रम 2016 से 2017 के बीच चलाया गया।
 


(3) स्वच्छ भारत, स्वच्छ विद्यालय कार्यक्रम:-

  इस कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान और सभी सार्वजनिक कॉरपोरेट के माध्यम से राजस्थान के सभी सरकारी स्कूलों में शौचालय निर्माण कराया गया ।जिस से भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी  द्वार चलाई  गई    योजना " स्वच्छ भारत अभियान "  का अधिक लाभ मिला।

(4) राजस्थान मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना :-

  यह योजना राजस्थान की पूर्वव मुख्यमंत्री  वसुंधरा राजे सिंधिया द्वारा  सन 2015 से 2016 में चलाई गई।  राजस्थान मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना के अन्तर्गत राजस्थान के  राजकीय विद्यालयों  में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सेकेंडरी परीक्षा में हर एक जिले में प्रथम स्थान और दूसरे स्थान पर ( कम से कम 75 %) प्राप्त   करने वाली दो छात्राओं को कक्षा 11 और 12 में 15000 रूपए वार्षिक दिय जाएंगे ।

  1 जून 2016 को इस योजना में परिवर्तन कर इसका दायरा बढ़ाया गया है । अब इस योजना में किसी भी जिले की BPL परिवार की  10वीं कक्षा की टॉपर को भी मुख्यमंंत्री हमारी बेटी योजना का लाभ मिलेगा ।



(5) सड़क सुरक्षा पाठ्यक्रम :-

  राज्य में यह पाठयक्रम कक्षा 6 से 10 तक के पाठ्यक्रम में सड़क सुरक्षा सम्मिलित किया गया है। सड़क सुरक्षा पाठ्यक्रम सन 2015 से 2016  को जोड़ा गया । यह पाठयक्रम बच्चो और विद्यार्थियोंं को जागरूक एवं संवेदनशील बनाने के लिए यह पाठ्यक्रम में जोड़ा गया। इस पाठ्यक्रम के द्वारा विद्यार्थियों  को यातायात के नियमों का ज्ञान प्राप्त कराया जाता हैं।जिससे बच्चे यूवा अवस्था में गाडियां तेज गति से चलाते है जिस कारण सड़क दुर्घटना अधिक होती हैं। 

(6) बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना :-

  यह योजना पीसीपीएनडीटी एक्ट के जरिए  यह अभियान पूरे देश में एक मिसाल के रूप में उभर   के सामने आय। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में बेटी को सुरक्षित और बचाने , पढ़ाने और आगे बढ़ाने  के उद्देश्य  से यह अभियान चलाया गया। इसमें कन्या भूर्ण हत्या पर रोक लगाई गई हैं।

(7) गार्गी पुरस्कार योजना :-

  राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  अजमेर द्वारा  सन 1998 में आयोजित सेकंडरी परीक्षा में 75% अंक या फिर उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को गार्गी पुरस्कार और कक्षा ग्यारहवीं व बारहवीं में नियमित रूप से पढ़ाई करनेेेे वाली छात्राओं को ₹3000 और प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया जाएगा ।

यह समारोह  प्रतिवर्ष बसंत पंचमी को आयोजित किया जाता हैं ।  गार्गी पुरस्कार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, बीकानेर केे द्वारा उपलब्धध कराई जाती है।


(8) बालिका शिक्षा प्रोत्साहन योजना :-

  बालिका शिक्षा प्रोत्साहन पुरस्कार योजना वर्ष 2008 से 2009 में प्रारम्भ की गई। इस योजना के तहत माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा  सीनियर सेकेंडरी कला, वाणिज्य , विज्ञान वर्ग परीक्षा में राजकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले नियमित बालिकाओं के 75%  या उससे अधिक अंक लाने पर  5000 रुपए और प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया जाएगा।
 

(9) मेधावी छात्रों को लैपटॉप वितरण योजना :-

  लैपटॉप वितरण योजना के अंतर्गत कक्षा 8वीं की बोर्ड परीक्षा और कक्षा 10वीं एवंं कक्षा 12वीं  की राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओ  में कम से कम 75% अंक या उससे अधिक अंक प्राप्त होने पर राज्य स्तर पर 6000 स्थानों पर आने वाले मेधावी छात्रों को एवं जिला स्तर में कम से कम 70% अंक प्राप्त करने वाले और प्रथम 100 स्थानों पर आने वाले  विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरण कराना लैपटॉप वितरण योजना का मुख्य उद्देश्य हैं।



राजस्थान सरकार शिक्षा विभाग की अन्य योजनाएं :-

( 1 ) उत्कृष्ट विद्यालय योजना

( 2 ) शगुन पोर्टल

( 3 ) पढ़ो परदेश योजना

( 4 ) मध्याह्न भोजन योजना (मिड डे मिल)

( 5 ) विद्यार्थी सुरक्षा दुर्घटना बीमा योजना

( 6 ) मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा कार्यक्रम

( 7 ) साक्षर भारत मिशन

( 8 ) राजीव गांधी डिजिटल विद्यार्थी योजना

( 9 ) बालिका शिक्षा प्रोत्साहन

(10 ) महिला शिक्षा बिहार

( 11 ) राष्ट्रीय साक्षरता पुरस्कार





दोस्तों अगर आपको "शिक्षा के प्रसार के लिए चलाई गई योजनाओं" की जानकारी पसंद आई तो आप इन योजनाओं एवंं कार्यक्रमो को अपने मित्रों केे साथ शेयर कीजिए ताकि उन्हें भी केंद्र व राज्य सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में चलाई गई योजनाओ के बारे में पता चल सके। धन्यवाद !

Posted By - Rakesh Kumar Prajapat | TadkaBright.Com
 
 

Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने