राजस्थान BSTC Pre D.El.Ed रिजल्ट 2020 - TadkaBright.Com

Rajasthan BSTC Pre Deled Result 2020

TadkaBright || दोस्तों कोरोना काल की वजह से राज्य सरकार के द्वारा सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी  कोनो वैश्विक महामारी के कारण पूरे देश में 40 मिलियन लोग अपने रोजगार से हाथ धो बैठे हैं और उन्हें वापस काम भी नहीं दिया जा रहा है कई विद्यार्थी परीक्षाओं को लेकर परेशान हैं तो कई विद्यार्थी परीक्षाओं को लेकर परेशान हैं।
 
लेकिन अब कहीं विद्यार्थियों का इंतजार खत्म होने जा रहा है राजस्थान में बीकानेर यूनिवर्सिटी द्वारा 2019 और 2020 में आयोजित प्री डीएलएड डिपार्टमेंट ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशन राजस्थान (BSTC) की परीक्षाओं का आयोजन किया गया कोरोना काल में होने वाली पहली प्रतियोगी परीक्षाओं में PRE D.EL.ED परीक्षा शामिल है।



BSTC Pre D.El.Ed की परीक्षा कब हुई थी :-
 
Pre D.El.Ed BSTC (BASIC SCHOOL TEACHING COURSE) के नाम से भी जाना जाता है बीएसटीसी की परीक्षाएं कोरोना काल में होने वाली पहली प्रतियोगी परीक्षा है जो पहलेे तो 30 अगस्त 2020 रविवार को होने वाली थी जो कई राज्यों में रविवार के दिन लोग डाउन होने के कारण इसे 1 दिन आगेेे बढ़ा कर 31 अगस्त 2020 सोमवार को बीएसटीसी की परीक्षाएं कराई गई।

BSTC Pre D.El.Ed की परीक्षा किस यूनिवर्सिटी द्वारा कराई गई :-
 
Pre d.el.ed 2020 की परीक्षाएं 2 साल से 2019 और 2020 में बीकानेर यूनिवर्सिटी द्वारा यह परीक्षाएं कराई जा रही है पिछले साल की अपेक्षा 2020 में लगभग एक लाख के लगभग छात्र कम थे। कोरोना के कारण 2020 में कई बच्चे परीक्षा देने केंद्र पर ही नहीं पहुंचे।

राजस्थान BSTC Pre D.El.Ed रिजल्ट 2020 कब आएगा :-
 
परीक्षा के बाद विद्यार्थियों के मन में एक बात आती है वह है परिणाम परीक्षा खत्म होते ही विद्यार्थी परिणाम का बहुत बेसब्री से इंतजार करते हैं बीकानेर यूनिवर्सिटी द्वारा 2019 में रिजल्ट किसी वजह से लेट हो गया था उस वजह से उन्हें बहुत शर्मिंदा होना पड़ा लेकिन 2020 में प्री डीएलएड का परिणाम बीकानेर यूनिवर्सिटी द्वारा श्रीमान गोविंद सिंह डोटासरा के द्वारा सितंबर के अंतिम सप्ताह में जारी कर सकता है।
 

                          
कई सूत्रों से पता चला है कि प्री डीएलएड का परिणाम अक्टूबर को जारी किया जाएगा विद्यार्थी प्री डीएलएड की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकते हैं।

BSTC Pre D.El.Ed रिजल्ट कहां और कैसे देखें:-
 
कई विद्यार्थियों के मन में आता है परिणाम तो आ रहेे हैं लेकिन उन्हें यह पता नहीं है कि परिणाम कहां से और कैसे देखें आजकल ऑनलाइन ठगी के केस लगातार बढ़ते जा रहेे हैं। विद्यार्थी अपना परिणाम pre d.el.ed की अधिकारिक वेेेबसाइट www.predeled.com पर जाकर देख सकते हैं।
      
कितने विद्यार्थी इस प्रतियोगी परीक्षा में आयोजित हुए:-इस साल लगभग 6 लाख 72 हजार विद्यार्थियोंं ने Pre D.El.Ed 2020 की प्रवेश परीक्षा में भाग लिया और इस बार कोरोना काल के कारण पिछले साल से लगभग 60000 विद्यार्थियों ने परीक्षा में भाग नहीं लिया और पिछले साल 2019 में प्रारंभिक परीक्षा में लगभग 750000 विद्यार्थी भाग लिए थे। 
 

Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने