आ गई कोरोना की वैक्सीन, क्या होगी कोरोना वैक्सीन की कीमत ? - TadkaBright.Com

Aa Gayi Corona Vaccine Aur Kya Hogi Corona Vaccine Ki Kimat
 
TadkaBright || सभी के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी कोरोना वैक्सीन को लेकर, अब जाकर आ गई कोरोना की वैक्सीन, कुछ दिन पहले Pfizer (फाइजर) ने घोषणा की थी की उसने कोरोना की वैक्सीन बना ली है, साथ साथ ये भी बताया की ये 96 प्रतिशत असरदार भी है कोरोना वायरस के लिए। लेकिन Pfizer की वैक्सीन को कुछ देशो ने मंजूरी नहीं दी थी इसलिए इसका उपयोग नही किया गया। लेकिन यूनाइटेड किंगडम पश्चिमी देश ने Pfizer बायोएनटेक वैक्सीन को मंजूरी दे दी थी और ये वैक्सीन अगले हफ्ते से ब्रिटेन में उपलब्ध कराई जाएगी। 

आ गई कोरोना की वैक्सीन

Pfizer एक अमेरिकन कंपनी है और Pfizer ने बायोएनटेक कंपनी के साथ मिलकर कोरोना की वैक्सीन तैयार की है। इस वैक्सीन के तीन ट्रायल लिए गए है और तीनो 95 प्रतिशत असरदार है। पहले भी बहुत सी वैक्सीन बन चुकी है लेकिन वो इससे कम असरदार थी। Pfizer बायोएनटेक वैक्सीन में एक कमी है की इसे माइनस 70 डिग्री (-70) सेल्सियस तापमान पर स्टोर करना पड़ता है। 
 

क्या होगी कोरोना वैक्सीन की कीमत ?

Pfizer कंपनी ने अमेरिकन सरकार के साथ वैक्सीन के एक डोज की कीमत $19.50 डॉलर के हिसाब से तय की है। अगर मार्केट में वैक्सीन को लॉन्च किया जायेगा तो इसकी कीमत इस कीमत से भी डबल हो सकती है। 

भारत में बन रही कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड सरकार को कम कीमत में मिलेगी। इस के एक डोज की कीमत $3 से $4 रखी जाएगी यानी की 225 से 300 रूपए होगी। इतनी कम प्राइस इस लिए है क्योंकि वैक्सीन ज्यादा खरीदी जाएगी और अगर बाजार की कीमत की बात करे की आम आदमी इस वैक्सीन को कितने रूपए में खरीद सकते है तो इसकी कीमत 500 से 600 INR रूपए होगी। 
 

कोरोना वैक्सीन के साइड इफ़ेक्ट क्या है ?

ये एक आम बात है क्योंकि जब भी कोई वैक्सीन बनती है तो उसके असर यानी साइड इफ़ेक्ट भी होते है, और वैक्सीन को बन्ने में कई साल लग जाते है। कोरोना वैक्सीन को 5 से 6 महीनो में बनाया गया है लेकिन सुरक्षा का ध्यान भी रखा गया है फिर भी कुछ लोगो पर केसे साइड इफ़ेक्ट होंगे और कुछ पर केसे वो तो इसके ज्यादा इस्तेमाल पर ही पता चलेगा जब इसके साइड इफ़ेक्ट होंगे। लेकिन साइड इफ़ेक्ट एक आम बात ही है क्योंकि जब तक कोई साइड इफ़ेक्ट जानलेवा नहीं होते। जब साइड इफ़ेक्ट सामने आयेंगे तो पता चल ही जायेगा। 

तो दोस्तों अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी तो निचे एक कमेंट जरुर करे। धन्यवाद। 
 

Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने