क्या अब सप्ताह में दो दिन बंद रहेगा राजस्थान | शनिवार व रविवार को राजस्थान में वीकेंड लॉकडाउन | TadkaBright.Com

TadkaBright || दोस्तो Corona  को लेकर पूरा भारत परेशान है ऐसे में Corona कि दूसरी लहर भी शुरू हो चुकी है कोविड-19 बड़ता ही जा रहा है। ऐसे में राजस्थान सरकार ने नाइट कर्फ्यू की घोषणा 11 अप्रैल 2021 को की है जिसमें शाम 6:00 बजे से लेकर सुबह 5:00 बजे तक यह कर्फ्यू जारी रहेगा। माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने रात 11:30 बजे यह फैसला लेकर कहां है कि शुक्रवार 16 अप्रैल 2021 को शाम 6:00 बजे से सोमवार सुबह 5:00 बजे तक कर्फ्यू और वीकेंड लॉकडाउन रहेगा....


शनिवार व रविवार को राजस्थान में वीकेंड लॉकडाउन


saptah me 2 din band rahega rajasthan_Saniwar v ravivar ko rajasthan me weekend lockdown
 
भारत में सबसे पहले वैक्सीन हॉस्पिटलों में Health Workers को और फिर बाद में सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों को लगाई गई। लेकिन पिछले साल से दोगुने कोरोना संक्रमण के मरीज सामने आ रहे हैं जो कि पिछले साल से ज्यादा है इस साल भी भारतीय अर्थव्यवस्था पर अधिक प्रभाव पड़ने वाला है सरकार ने कई पाबंदियां लगाई है। पिछले साल की महामारी को देखते हुए हमारे भारतीय वैज्ञानिकों ने कोरोना की वैक्सीन को खोज निकाला है।

भारत ने दो प्रकार की वैक्सीन बनाई है -

(1) कोवेक्सिन
(2) कोविसिल्ड
 
 

भारत मैं कोरोना की दूसरी लहर क्या है - 

कोरोना की दूसरी लहर बे लहर है जिसने पूरे देश में हाहाक़ार मचा रखा है। जनवरी 2021 के माह में कोरोना के केस बहुत ही कम हो गए थे भारत ने करुण पर जीत हासिल कर ही ली थी 99% भी मरीज ठीक हो चुके थे लेकिन मार्च 2021 में कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो चुकी है जिसके देखते हुए सरकार ने कहीं अहम फैसले लिए हैं। राज्य सरकार ने 1 से लेकर 11वीं तक के बच्चों को प्रमोट करने का निर्णय लिया और 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई है जब तक कोरोना की सरकार द्वारा दूसरी गाइडलाइन नहीं आ जाती जब तक स्कूल कोचिंग ,कॉलेज ,जिम ,स्विमिंग पूल ,सब ही बंद रहेंगे।

शनिवार और रविवार को राजस्थान मैं लॉकडाउन और कर्फ्यू (Saturday-Sunday Lockdown and Curfew) -

प्रदेश में कोरोना का कहर अभी तक भी जारी है 15 अप्रैल 2021 को राजस्थान में कोरोना ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है गुरुवार को राज्य में 6658 नए कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए हैं और राजस्थान में कोरोना के कारण 35 लोगों की मौत हो चुकी है कोरोना के इस बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने रात 11:30 बजे यह फैसला लेकर कहां है कि शुक्रवार 16 अप्रैल 2021 को शाम 6:00 बजे से सोमवार सुबह 5:00 बजे तक कर्फ्यू रहेगा । सीएम ने कहा है कि कि ऐसा समय आ गया है कि हमें अब खुद पर ही लोक डाउन लगा लेना चाहिए घर सेेेे बाहर निकलतेे समय मुंह पर मास्क अवश्य लगा होना चाहिए और आवश्यक कार्य के लिए ही घर से बाहर निकलना चाहिए।



किस-किस पर रहेगी छूट- 

कोरोना संक्रमण को देखतेे हुए राज्य सरकार ने  कई  छूट भी दी है जो केवल काम में आनेे वाली वस्तुओं पर ही दी गई है  इसी श्रेणी में केवल फल सब्जी विक्रेता एवं ले जाने वालेे वाहन और दूध विक्रेता एलपीजीी गैस सिलेंडर वितरण करता और बैंकिंग कार्यों से जुड़े हुए कर्मचारियोंं को भी शामिल किया जाएगा।
 
क्रफ्यू और वीकेंड लॉकडॉउन में क्या - क्या बंद रहेगा-
 
भारत के सभी राज्यों ने कोरोना की दूसरी लहर के चलते कहीं चीजों  पर पाबंदियां लगाई है जिस राज्य में कोरोना संक्रमित की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है वह राजस्थान के पड़ोसी राज्य पंजाब हरियाणा गुजरात में अधिक  शक्ति  लगाई गई है।
                                  
राज्य एवं अन्य राज्यों द्वारा लगाई गई शक्तियां बहुत है जिसमेंं से-

* केंद्र सरकार ने स्कूलों कॉलेजों को बंद करके परीक्षाओं की तिथियां भी आगे स्थगित कर दी गई हैं और  इसी को देखते हुए राज्य सरकार ने भी 10वीं 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी है।

* राज्य सरकार ने शादी विवाह में अधिक शक्ति बढ़ती है क्योंकि बहुत ही जल्द सावे आने वाले हैं और सरकार ने शादियों के अंदर 50 लोगों को ही मंजूरी दी है।

* यात्राओं में भी यातायात वाहनों में 50% यात्रियों को छूट है।

* राज्य सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्रों में भीड़ भाड़ का माहौल बनाने पर शक्ति बढ़ती है और सुरक्षा कर्मचारियों को चालन वसूलने पर छूट दी है इसी के साथ जिम कोचिंग स्विमिंग पूल हटवाड़ा छोटे बाजार बंद करने का आदेश दिया है।



दोस्तों अगर हमारी यह जानकारी पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए लाइक कीजिए और यह आपको कैसी लगी वह भी कमेंट कीजिए यह पोस्ट राज्य सरकार से ली गई जानकारी के बाद ही आप तक पहुंचाई जा रही है और हमारी टीम तड़का ब्राइट की ओर से आप सभी से निवेदन है कि जरूरी काम से ही बाहर निकले क्योंकि करोना अपनी दूसरी लहर को बहुत बढ़ावा दिया है और हर वक्त सैनिटाइजर का यूज़ करें हर वक्त मास्क लगाए रखें बाहर जाते वक्त ।

धन्यवाद

 

Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने