हेल्थकेयर, स्वास्थ्य और चिकित्सा में कंप्यूटर का उपयोग | Use Of Computer In HealthCare And Medicine in Hindi - TadkaBright.Com

TadkaBright || हेल्थकेयर, स्वास्थ्य और चिकित्सा में भी कंप्यूटर का उपयोग होता है क्योंकि अनेक से ऐसे कार्य होते है जो कंप्यूटर मशीनों से ही हो पाता है तो आइये जानते है Healthcare में कहाँ कहाँ कंप्यूटर का उपयोग होता है -



हेल्थकेयर, स्वास्थ्य और चिकित्सा में कंप्यूटर का उपयोग

Use of Computer in Healthcare, Health and Medicine in hindi
 
कंप्यूटर कुशल, जवाबदेह, प्रभावी और पारदर्शी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने का एक अभिन्न अंग बन गया है इसलिए कंप्यूटर का उपयोग HealthCare में होता है। 

अस्पताल प्रबंधन (Hospital Management) : ERP (ईआरपी) और विशेष सॉफ्टवेयर को अस्पताल प्रशासन और परिचालनगतिविधियों को स्वचालित करने में काम में लिया जाता है। सॉफ्टवेर में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट हो जाती है, रोगी के जीवन चक्र की ट्रेकिंग हो जाती है, रोगी के इतिहास की जानकारी मिल जाती है, रोग मुक्ति होती है, रोगी की निगरानी और अस्पताल प्रशासन के सञ्चालन से सम्बंधित गतिविधियाँ शामिल होती है जो कंप्यूटर उपयोग से पूर्ण होती है। 

मेडिकल लैब्स (Medical Labs) : कंप्यूटरों ने मेडिकल टेस्ट्स (ब्लड, मूत्र, तरल पदार्थ, ऊतकों आदि) को स्वचालित बनाकर सटीक बनाया है और टेस्ट्स की गुणवत्ता में व्रद्धि की है। आज के समय में ऐसी स्वचालित मशीन उपलब्ध है जो मेडिकल परिक्षण बड़े पैमाने पर और सटीकता के साथ तेजी से कर सकती है। अब उपलब्ध उपकरणों से घर पर भी स्वास्थ्य की निगरानी कर सकते है, उदाहरण के तोर पर रक्तचाप और मधुमेह की निगरानी डिजिटल उपकरणों से घर पर भी आसानी से करी जा सकती है। 
 

 
शल्य चिकित्सा (Surgery सर्जरी) : कंप्यूटर से आधुनिक मशीनो को कम से कम इनवेसिव सर्जरी के लिए तैयार किया जाता है। यह सर्जरी एक सिर्फ एक छोटा सा चीरा लगा कर रोगी के शरीर के अन्दर एक छोटा सा शल्य उपकरण जिसमे कैमरा संलग्न होता है उसे डाला जाता है। इससे मरीज को एक बड़े शल्य घाव की जटिलताओं को भुगतना नहीं पड़ता है और यह शरीर को हुए नुकशान को भी कम करने में मदद करता है। इन कम से कम इनवेसिव उपकरणों से डॉक्टर मरीज के शरीर के अन्दर की इमेज को बाहर रिले यानी देख सकता है जो एक डॉक्टर को एक अच्छी शल्य चिकित्सा करने में मदद करता है। 
 
कंप्यूटर से निर्मित रोबोटिक्स डॉक्टरों को कमरे में बिना मरीजो के साथ रहकर सर्जरी करने में मदद करता है। कंप्यूटर नियंत्रित सर्जरी से डॉक्टर रोगियो के जीवन को कई मिल दूर से बचा सकता है, जो अन्यथा संभव नही हो सकती है।  विडियो नेटवर्किंग एवं वास्तविक समय में महत्वपूर्ण आंकड़े की निगरानी सुरक्षित, सटीक सर्जरी को ऑन-स्टाफ डॉक्टर क्रमचारियों या छात्रों द्वारा संचालित में मदद करते है। 

टेलीमेडिसिन का इस्तेमाल एक दुरी पर दूरसंचार और सुचना प्रोद्योगिकी द्वारा क्लिनिकल स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने में किया जाता है। इसे दुरी की बाधाओं को खत्म करने और चिकित्सा सेवाओं को अक्सर दूर के ग्रामीण समुदायों में लगातार उपलब्ध करने, क्रिटिकल केयर और आपात स्थितियों में जान बचाने के लिए प्रयोग में लिया जाता है। टेलीमेडिसिन प्रारंभिक रूपों में टेलीफोन और रेडियो के साथ की जाती थी लेकिन अब इसे विडियो टेलीफोनी, एडवांस्ड डायग्नोस्टिक मेथोड्स और डिस्ट्रिब्यूटेड क्लाइंट सर्वर एप्लीकेशन के साथ यूज़ किया जाता है। 

डायग्नोस्टिक (Diagnostic) : रेडियोलोजी में तकनीकी एडवांसमेंट ने उन्नत तरीके के एक्स-रे और इमेजिंग सेवाओं को जन्म दिया है। कंप्यूटर, रेडियोलोजिस्ट और तकनीशियनों को अध्ययन करने और अंतिम इमेज को प्रिंट करने की अनुमति देते है। 
 
एक्स-रे और C.T. (Computed Tomography) स्कैन विकरण का उपयोग कर एक मरीज की आतंरिक सरंचना और असामान्यताओं को खोजने के लिए इमेजेज का उत्पादन करता है। एक्स-किरणें एक नजरियें से रोगी की आतंरिक सरंचना को देखने की अनुमति देते है। दूसरी तरफ सीटी स्कैन कंप्यूटर प्रोद्योगिकी का उपयोग करता है कई एक्स-रे इमेजेज जो कई दो आयामी एक्सरे इमेजेज होते है उन्हें एक बहुआयामी तस्वीर में बदल डॉक्टरों को निदान करने में मदद करता है। 
 


मेग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग जो सामान्यत MRI के रूप में जाना जाता है एकशक्तिशाली चुम्बकीय क्षेत्र का उपयोग कर मरीज की आतंरिक सरंचना और गतिविधि मैप करने की प्रक्रिया है। MRI विकिरण का उपयोग किये बिना शरीर में मुलायम ऊतकों की विस्तृत इमेज का उत्पादन करने के लिए प्रयोग किया जाता है।  शरीर की जैव विद्युत गतिविधि का MRI मशीन द्वारा पता लगाया जाता है और इस क्षेत्र की संरचना की व्याख्या को स्कैन किया जाता है और इस क्षेत्र की गतिविधियो को एक कंप्यूटर को दिया जाता है जो उसकी एक तीन आयामी प्रस्तुति कर डॉक्टर को उसकी सरचना के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है।  यह डॉक्टरों को बिना इनवेसिव सर्जरी के रोगियों में शारीरिक और परिचालन दोषों की खोज करने में मदद करता है।
 
 
हेल्थकेयर, स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र के अलावा भी कही जगह कंप्यूटर का उपयोग होता है जो निम्न प्रकार निचे दिए गए है अगर हम इस आर्टिकल में सभी क्षेत्र बताएँगे तो ये बहुत बड़ा हो जायेगा और आप इसे पड़ते पड़ते बोर हो जाओगे इस्सलिये अब अन्य क्षेत्रों को अलग अलग आर्टिकल में बताया है -

घरों में कंप्यूटर का उपयोग Click Here..
 
 

 
 
 
 
 
 
Written & Posted By - Manish Kumar Gangotri | TadkaBright.Com
 

Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने