RSCIT कोर्स क्या है? | What is RSCIT course? | TadkaBright

RSCIT कोर्स क्या है? | What is RSCIT course? | TadkaBright


RSCIT कोर्स क्या है? | What is RSCIT course?

तो आज की इस दुनिया में यदि आपको कंप्यूटर चलाना नहीं आता है और आपको उसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। तो इस कारण आपको आने वाले समय में काफी परेशानियां आने वाली है और उनका सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि डिजिटल दुनिया में आपको कंप्यूटर चलाना अनिवार्य बन चुका है। आजकल हर जगह कंप्यूटर की नॉलेज मांगी जाती है यदि आपको कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज नहीं है तो ऐसी बहुत सी जगह है जहां नौकरी नहीं मिल पाएगी Computer Knowledge ना होने के कारण। इस समय हर कोई प्रत्येक व्यक्ति कंप्यूटर के बारे में जानता है और यदि नहीं जानता है तो वह इसको जानने की कोशिश कर रहा है इसको समझने की कोशिश कर रहा है या सीख रहा है।तो आज हम बताएंगे कि RSCIT कोर्स क्या है? 

यदि आप प्राइवेट जॉब पाना चाहते हैं तो उसके अंदर भी Computer Knowledge मांगी जा रही है और यह जरूरी हो गई है एवं रही बात सरकारी नौकरी की तो उसके लिए भी Computer Knowledge का होना आवश्यक हो गया है जॉब पाने के लिए। तो दोस्तों इसका कहने का यही अर्थ है कि कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज अब हर जगह मांगी जा रही है इसके बिना कोई Job आपको नहीं मिल पाएगी।

तो दोस्तों आब  बात करते हैं RSCIT कोर्स की, तो आपने इस कोर्स के बारे में पहले भी कई बार सुना होगा तो आप बात करते है पर यह नहीं पता की तो आज हम बताएंगे कि RSCIT कोर्स क्या है?, इस कोर्स को कौन कौन कर सकता है, आरसीआईटी कोर्स को हर कोई कर सकता है व्यक्ति, महिला और बच्चे इस कोर्स को बड़ी आसानी से कर सकते हैं।


RSCIT कोर्स क्या है | What is RSCIT course?

कोर्स को करने के लिए ज्यादा पढ़ने की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप कक्षा पांचवी पास या दसवीं पास है तो आप इसको स्कोप करने के योग्य हैं। आरसीआईटी एक बेसिक कंप्यूटर कोर्स होता है जिसे कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से या साधारण तरीके से कर सकता है यदि आप अपने करियर की शुरुआत करना चाहते हैं तो RSCIT से कर सकते हैं। RSCIT कंप्यूटर कोर्स 3 महीने का होता है।

इस कोर्स की शुरुआत राजस्थान सरकार ने 25 अप्रैल 2008 में आईटी एजुकेशन सेक्टर में लेवल बढ़ाने के लिए की थी। RSCIT कोर्स के प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए प्रतिवर्ष हजारों में लाखों की संख्या में लोग एग्जाम देते हैं यह परीक्षा ऑफलाइन रूप में होती है जो भी व्यक्ति RSCIT कोर्स को पास कर लेता है तो उसको कंप्यूटर का प्रमाण पत्र दे दिया जाता है। अभी तक इस कोर्स को लगभग 13 लाख छात्र-छात्राएं पास उत्तीर्ण कर चुके हैं।

RSCIT एक सर्टिफिकेट यानी डिप्लोमा के रूप में परीक्षा होती है इस कोर्स को करने के बाद बहुत से लोग जॉब भी कर रहे हैं अपने कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज के साथ। अब इस कोर्स का करना बहुत ही जरूरी हो चुका है यहां तक की सरकारी नौकरियां प्राप्त करने के लिए भी। आने वाली सरकारी विभाग में भर्ती होने के लिए कंप्यूटर कोर्स अनिवार्य हो चुका है। इस कोर्स में Microsoft office, MS-Excel, MS PowerPoint और MS-Word आदि चीजें आपको सीखने के लिए मिलते हैं।तो आपको पता ही चल गया होगा कि RSCIT कोर्स क्या है? 

RSCIT का फुल फॉर्म क्या होता है? | What is the full form of RSCIT?

जो व्यक्ति राजस्थान राज्य के होंगे उनको इस कोर्स के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी अवश्य होगी लेकिन दूसरे राज्य वाले व्यक्तियों को शायद ही इस कोर्स के बारे में कुछ जानकारी होगी। यह कोर्स राजस्थान राज्य में ही होता है तथा अन्य राज्य के व्यक्ति इस कोर्स को नहीं कर सकते हैं

RS-CIT-

R- RAJASTHAN
S- STATE
C- CERTIFICATE OF
I- INFORMATION
T- TECHNOLOGY


RSCIT कोर्स करने के क्या फायदे हैं? | What are the benefits of taking RSCIT course?

कंप्यूटर वे आईटी के क्षेत्र में बहुत सारी जानकारियां एवं अनुभव एकत्रित कर सकते हैं जिससे आगे के समय में किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। RSCIT कोर्स के माध्यम से सरकारी क्षेत्र व प्राइवेट सेक्टर मैं जॉब करने के लिए कोई परेशानी नहीं आएगी। इस समय RSCIT सर्टिफिकेट यानी कि प्रमाण पत्र सरकारी व प्राइवेट क्षेत्र में किसी भी जॉब हेतु मांगा जाता है इसीलिए RSCIT का करना आवश्यक है। राजस्थान में सरकारी जॉब में RSCIT का सर्टिफिकेट मांगा जाता है।

RSCIT का फॉर्म कैसे भरें? | How to fill RSCIT form?

आरसीआईटी का कोर्स करने के लिए इच्छुक हैं तो आप अपने नजदीकी RSCIT ज्ञान केंद्र या फिर e-mitra अपना फॉर्म भर सकते हैं। RSCIT का कोर्स 3 महीने का होता है। एवं RSCIT कोर्स की फीस ₹3350 है।


RSCIT कोर्स कैसे करें? | How to do RSCIT course? 

तो दोस्तों अब हम बताने जा रहे हैं कि RSCIT कोर्स को कैसे करें। RSCIT कोर्स को करने के लिए आपको दो परीक्षाओं का पास करना आवश्यक है यदि आप इन दोनों परीक्षाओं में पास हो जाते हैं तो आपको RSCIT का प्रमाण पत्र पत्र प्राप्त हो जाएगा।

INTERNAL EXAM- RSCIT का प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आपको इंटरनल एग्जाम देना होगा यह इसका पहला चरण होता है। यह परीक्षा ऑनलाइन होती है। इस परीक्षा की तैयारी आप घर बैठे ठीक कर सकते हैं अपनी कंप्यूटर बुक की सहायता से। इंटरनल एग्जाम ऑनलाइन माध्यम से होता है और यह 30 अंको का होता है। इसमें आपको 30 अंकों में से 12 अंक लाने आवश्यक होते हैं।

MAIN EXAM- तो दोस्तों इंटरनल एग्जाम पास करने के बाद आपको मैंने ग्राम देना होता है और यह एग्जाम ऑफलाइन माध्यम से होता है एग्जाम को पास करने के लिए आपको केवल 70 में से 28 अंक लाने अनिवार्य होते हैं। इसमें प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होता है यदि आपने केवल 14 प्रश्नों का सही उत्तर दे दिया तो आप इस परीक्षा को पास कर लेंगे।यानी कि आप को पास होने के लिए केवल 28 नंबर प्राप्त करने होते हैं आपको केवल RSCIT की बुक के कुछ अंत के 16 चैप्टर पढ़ने हैं और जो प्रश्न सबसे बड़े हैं उन्हीं को याद करना है और रिवीजन करना है।
आर एस सी एग्जाम को पास करने के लिए 100 अंकों में से केवल 40 अंक लाने होते हैं।तो आपको पता ही चल गया होगा कि RSCIT कोर्स क्या है? 

Written & Posted By - Tarun Mahawar | TadkaBright.Com

Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने