टैली कोर्स क्या होता है? What is Tally Course? | TadkaBright

टैली कोर्स क्या होता है? What is Tally Course? | TadkaBright


टैली कोर्स क्या होता है? | What is Tally Course?

तो दोस्तों आज का समय ऐसा आ चुका है  जहां इंसान कंप्यूटर व इंटरनेट के बिना नहीं रह सकता और इसीलिए हर काम कंप्यूटर की सहायता से होता है। एवं बहुत सी ऐसी कंपनियां हैं जहां अकाउंट अकाउंट का काम अलग-अलग तरह के सॉफ्टवेयर के प्रयोग से किया जाता है। उन्हीं सॉफ्टवेयर में से एक रैली है और यह काफी प्रसिद्ध है इस समय ज्यादातर लोग टैली कोर्स करने के बाद अलग-अलग कंपनियों में जॉब की तलाश करने निकल जाते हैं। टैली का कोर्स अकाउंटेंट का होता है इसमें कोर्स करने वाला अकाउंट संभालता है।

आज हम बताएंगे कि टैली कोर्स क्या होता है?,  यह कोर्स उन विद्यार्थियों के लिए बहुत ही अच्छा होता है जो इन्होंने 12वीं कक्षा तक कॉमर्स की पढ़ाई की हो और इस कोर्स की सहायता से वह अपना करियर बेहतरीन बना सकते हैं इसमें सबसे महत्वपूर्ण वह अच्छी बात यह है कि यह कोर्स काफी सस्ता होता है इसलिए इसको कोई भी कर सकता है।

टैली एक ऐसा कोर्स है जिससे एकाउंटिंग सीखी जाती है और उसके बाद इसका प्रयोग विभिन्न कंपनियों में रिकॉर्ड को तैयार करने तथा व्यापार का आवश्यक डाटा सुरक्षित रखने में लिया जाता है। इस प्रकार के सकते हैं कि सॉफ्टवेयर के माध्यम से किसी भी काम का रिकॉर्ड ठीक तरह से मेंटेन रखना ही टैली कहलाता है। इस कोर्स को करने के बाद नौकरियों के लिए अनेक द्वार खुल जाते हैं और नौकरी प्राप्त करने में आसानी होती है क्योंकि इस समय बहुत सारी नई कंपनियां खड़ी हो रही है तो उन कंपनियों को अपना रिकॉर्ड संभालने के लिए एक अकाउंटेंट की आवश्यकता पड़ती है इसीलिए अकाउंटेंट की नौकरी पाना आसान बन रहा है।

एक और सुन लोगों के लिए बहुत ही आसान व अच्छा माना जा रहा है जिनके पास पैसा नहीं है कोई अच्छा कोर्स करने के लिए। तो टैली उनके लिए फायदेमंद कोर्स है एकता में आत्मनिर्भर बन सकते हैं।तो आपको पता ही चल गया होगा कि टैली कोर्स क्या होता है?


टैली कोर्स कितने महीने का होता है? | How many months is the Tally Course?

इस समय टैली कोर्स लोगों के बीच काफी ज्यादा मशहूर है क्योंकि यह कोर्स 3 महीने का होता है तथा टैली कोर्स करने के बाद कोई भी व्यक्ति अपने पैरों पर आसानी से खड़ा हो सकता है। यदि किसी ने टेली सीख रखी है तो वह एकाउंटिंग के कार्य करने आ जाते हैं और इस समय टैली अकाउंटिंग बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है।
टैली कोर्स के लिए योग्यता।

किसी भी संस्था की मान्यता से 12वीं कक्षा का पास किया हुआ सर्टिफिकेट चाहिए होगा और कक्षा 12वीं मैं कॉमर्स विषय से पढ़ा हुआ उत्तीर्ण होना चाहिए। अंग्रेजी का थोड़ा बहुत ज्ञान होना चाहिए क्योंकि टैली को सीखने हेतु सीखने वाले को कंप्यूटर पर काम करना होगा जिसमें सारे कार्य अंग्रेजी भाषा में ही होते हैं।


टैली कोर्स की फीस? | Tally Course Fees?

टैली कोर्स इस समय महत्वपूर्ण स्थान ले चुका है और समय को और भी आसान कर दिया है जो लोग कंप्यूटर के बड़े कोर्स नहीं कर सकते वह लोग टैली कोर्स टैली कोर्स कर सकते हैं जिसे करने के लिए उसकी फीस केवल ₹4000 है जोकि बेसिक कोर्स के लिए है यह 1 महीने का होता है। इसमें एक एडवांस कोर्स भी होता है जिस की फीस ₹8000 तक होती हैं। पर अलग-अलग संस्थानों मैं दिल्ली की फीस अलग-अलग निश्चित की है और यह फीस संस्थान की प्रतिष्ठा व उसके अनुभव पर निर्भर है।

टैली कोर्स के बाद जॉब की संभावनाएं? | Job Prospects After Tally Course?

टेली उत्तीर्ण करने के बाद किसी भी व्यक्ति के पास कई सारे करियर अवसर सामने आ जाते हैं इस तरह टैली का सर्टिफिकेट भी प्राप्त हो जाता है तो सामने कई सारी नौकरियों के विकल्प आ जाते हैं। जिनमें से आप अपने मुताबिक या अपने उपयुक्त नौकरी कर सकते हैं। या फिर इसके बाद आप किसी भी कंपनी में अकाउंटेंट या किसी वकील के पास प्राइवेट जॉब कर सकते हैं या किसी भी दुकानदार के यहां अकाउंट मैनेजमेंट का काम भी कर सकते हैं।तो आपको पता ही चल गया होगा कि टैली कोर्स क्या होता है?


टैली कोर्स के फायदे? | Advantages of Tally Course?

टैली का कोर्स करने के बाद वह सर्टिफिकेट प्राप्त करने के बाद किसी भी कंपनी में जॉब लग जाती है और इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको अच्छे खासे पैसे प्राप्त होने लग जाते हैं हर महीना जिसमें आप पार्ट टाइम भी जॉब कर सकते हैं बस आवश्यकता है कि आपको एकाउंटिंग की पूरी जानकारी होनी चाहिए और यह पता होना चाहिए कि अकाउंट को कैसे मेंटेन रखा जाता है तो आपकी पार्ट टाइम की इनकम 8000 से 10000 तक हो जाती है। यदि आप अपना अकाउंट का काम फुल टाइम करना चाहते हैं तो आपकी इनकम की शुरुआत 15000 से 30000 तक हो जाती है जो कि अच्छी खासी होती हैं।

Written & Posted By - Tarun Mahawar | TadkaBright.Com

Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने