श्री गंगानगर (राजस्थान का अन्नागार) के प्रमुख पर्यटन स्थल | Major tourist places in Sri Ganganagar (Granyard of Rajasthan) | TadkaBright

Sri Ganganagar Rajasthan Ka Annasagar Ke Pramukh Praytan Sthal TadkaBright

श्री गंगानगर (राजस्थान का अन्नागार) के प्रमुख पर्यटन स्थल | Major tourist places in Sri Ganganagar (Granyard of Rajasthan)

Hello दोस्तो आज फिर हम लोटे है किसी महत्वपूर्ण जानकारी के साथ । पर्यटन आज विश्व के सबसे बड़े उद्योगों में स्थान बना लिया है जिसमे से राजस्थान पर्यटन स्थलों की दृष्टि से एक संपन राज्य के रूप में बन गया है। जहां हर साल लाखों सैलानी आते है । राजस्थान में पर्यटन विभाग की स्थापना 1956 ईस्वी में की गई और 1989ईस्वी में इसे उद्योग का दर्जा दिया गया। और आज हम  बात करेंगे जो राजस्थान के प्रमुख पर्यटनो में से एक है ।

बुड्ढा जोहड़ गुरुद्वारा | Budha Johad Gurdwara

बुड्ढा जोहड़ गुरुद्वारा श्री गंगानगर में स्थित है इस गुरुद्वारे का निर्माण बाबा फतेह सिंह की देखरेख में सन 1954 में किया गया था। कहा जाता है कि जत्थेदार बूटा सिंह की प्रेरणा से अधर्मी मस्सा रंग का सिर काट कर इस गुरुद्वारे में लाया गया था इसी कारण इस गुरुद्वारे को बुड्ढा जोहड़ा कहते हैं। बुड्ढा जोहड़ गुरुद्वारा में हर महीने की अमावस्या को बहुत बड़ा मेला लगता है।

ब्रोर गांव | Bror Village

यह गांव अनूपगढ़ से रामसिंहपुरा मार्ग पर पड़ता है। यह गांव सिंधु घाटी सभ्यता के अवशेषों के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध है अगर आपको इसके इतिहास के बारे में जानना हो या पता करना हो तो इस गांव की यात्रा जरूर करना होगा इसमें कई कलाकृतियां इमारतें और पुरातात्विक कंकालों के अवशेष भी पाए गए हैं। जिससे पता चलता है यह गांव बहुत पुराना बसा हुआ है यह क्षेत्र जन जीवन से संपन्न लगता है।

लैला–मजनू की मजार | Laila-Majnu's tomb

लैला मजनू की मजार श्रीगंगानगर के अनूपगढ़ शहर से लगभग 11 किलोमीटर दूर बिंज और गांव में स्थित है जो श्री गंगानगर का सबसे प्रसिद्ध एवं प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है यहां पर कई विदेशी पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। इस मकबरे के बारे में कहा जाता है कि इसका संबंध प्रेमी लैला और मजनू से था। लैला मजनू के परिवार एक दूसरे के प्रेम के खिलाफ थे उस वजह से यह है। यहां पर आकर बस गए लैला मजनू का मकबरा आज भी सचमुच में प्रेम का प्रतीक बन चुका है। और कहीं स्थानों से प्रेमी जोड़े यहां पर माथा टेकने आते हैं।

हिंदूमलकोट सीमा | Hindumalkot border

यह सीमा श्रीगंगानगर में स्थित हिंदूमलकोट सीमा भारत और पाकिस्तान को अलग करती है। यह है स्थल श्री गंगानगर का प्रमुख पर्यटन स्थल है बीकानेर के दीवान हिंदूमल के सम्मान में नामित और सीमा के पास स्थित यह पर्यटन आकर्षणों में से एक है यह सीमा श्री गंगानगर से लगभग 24 किलोमीटर दूर स्थित दिखाई पड़ती है इस सीमा का बॉर्डर देखने का समय रोजाना सुबह 10:00 बजे से शाम को 5:30 के बीच पर्यटकों के लिए आवाजाही रहती है ।

श्रीगंगानगर अनूपगढ़ फोर्ट | Sri Ganganagar Anupgarh Fort

अनूपगढ़ किला या फोर्ट श्रीगंगानगर के अनूपगढ़ शहर में स्थित है । वर्तमान में यह किला एक खंडहर के रूप में स्थित है। यह किला प्राचीन समय में एक बेहद भव्य संरचना हुआ करती थी। इस किले का निर्माण मुगल गवर्नर द्वारा सन 1689 में कराया गया था जो अनूपगढ़ को मुगल शासन के तहत रखना चाहता था।

WRITTEN & POSTED BY - RAKESH KUMAR PRAJAPATI | TadkaBright.Com

Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने