भारतीय मूल के ऋषि सुनक कैसे बने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री और जीवन परिचय | Rishi Sunak Biography - Tadka Bright

Rishi Sunak New Prime Minister of Britain

भारतीय मूल के ऋषि सुनक कैसे बने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री और जीवन परिचय  (How Indian-origin Rishi Sunak became the new Prime Minister of Britain and biography)

हेलो दोस्तों आज हम एक और नए ब्लॉक के साथ आए हैं आज हम भारतीय मूल के एक ऐसे व्यक्ति के बारे में जानेंगे जो वर्तमान में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री हैं। आज हम इनका राजनीतिक धार्मिक आर्थिक जीवन के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे और इनका जन्म कब कहां और इनके शिक्षा के बारे में आप सभी को अवगत कराएंगे तो चलिए शुरू करते हैं।  

ऋषि सुनक का जीवन परिचय (Biography of Rishi Sunak)

ऋषि सुनक का जन्म इंग्लैंड के साउथेम्प्टन नामक स्थान पर हुआ यह सुनार परिवार से थे। इनके माता एवं पिताजी भारतीय मूल के थे  अर्थात वह भारत से जुड़े हुए थे और पूर्व में वह अफ्रीका में रहते थे। 90 के दशक में इनके माता-पिता ने पूर्व अफ्रीका को छोड़कर इंग्लैंड में रहने का निश्चय किया। ऋषि सुनक ने अपनी कॉलेज की पढ़ाई विंचेस्टर कॉलेज से की । उन्होंने राजनीति दर्शनशास्त्र और अर्थशास्त्र की पढ़ाई लिंकन कॉलेज ऑक्सफोर्ड में पूरी की। इन्होंने  एमबीए की पढ़ाई फुलब्राइट प्रोग्राम के तहत छात्रवृत्ति प्राप्त कर स्टैनफोर्ड कॉलेज से की। स्टैनफोर्ड में पढ़ाई के दौरान उनकी मुलाकात अक्षता मूर्ति से हुई जिनके पिताजी एन आर नारायण मूर्ति थे  जो इंफोसिस के फाउंडर और एक व्यापारी थे।

ऋषि सुनक का राजनीतिक जीवन (Political life of Rishi Sunak)

सांसद ऋषि सुनक 2015 में पहली बार संसद में यार्कशर के रिचमंड से पहुंचे थे। उस समय ब्रेक्जिट ब्रेक्जिट का समर्थन करने से उनकी वैल्यू पार्टी में निरंतर बढ़ती चली गई। ऋषि सुनक ने उस समय की ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे की सरकार के समय संसद में अवर सचिव के रूप में कार्य करने लगे।  बाद में इन प्रधानमंत्री के इस्तीफा देने के बाद इन्होंने बोरिस जॉनसन को अगला प्रधानमंत्री बनने का समर्थन दिया और इन्हीं समर्थन करने का इन्हें फायदा भी हुआ और जॉनसन के प्रधानमंत्री बनने के बाद इन्हें ट्रेजरी का मुख्य सचिव नियुक्त किया। कोविड-19 जैसी महामारी के समय इन्होंने चांसलर के पद पर यूनाइटेड किंगडम में आर्थिक प्रभाव को मध्य नजर रखते हुए आर्थिक नीति पर प्रमुखता से कार्य को संपन्न किया और कोविड-19 जैसी महामारी  का अपनी आर्थिक नीति के बल पर सामना किया।  
5 जुलाई 2022 को इन्होंने चांसलर के पद से इस्तीफा दे दिया क्योंकि इन आर्थिक नीतियों के चलते जॉनसन से इनका विवाद हो गया था। सुनक  के इस्तीफा देते ही वहां के जावेद ने भी जो कि स्वास्थ्य सचिव थे उन्होंने इस्तीफा दे दिया और यही बोरिस जॉनसन के इस्तीफा देने का कारण बन गया। 

ऋषि सुनक के विवाद (rishi sunak controversies)

ब्रिटेन में हुए पार्टी गेट स्कैंडल के कारण बोरिस जॉनसन की अधिक किरकिरी हुई और उसकी आंच सुनक पर भी पड़ी । सुनक  पर भी इस पार्टी गेट स्कैंडल का आर्थिक दंड पड़ा। इस पार्टी की कुछ तस्वीरें और ईमेल लीक हो जाने के बाद मामला गरम हो गया था। और इस घटना के बाद सुनक की पापुलैरिटी में गिरावट देखने को मिली। 
ऋषि सुनक की पत्नी इंफोसिस की शेयर थी जिससे उनकी कमाई अरबों रुपए में थी और यह  संपत्ति क्वीन एलिजाबेथ से भी ज्यादा थी  , अक्षता मूर्ति भारत के  नारायण मूर्ति कि बेटी हैं जो कि एक बहुत बड़े कारोबारी हैं। भारतीय मूल के ऋषि सुनक  लिजी ट्रेस के इस्तीफे देते ही ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए। पहली बार चुनाव के समय ही ऋषि सुनक कि पत्नी कि कमाई पर सवाल उठने लग गए थे ।2022 में ऋषि सुनक कि पत्नी को infosis के शेयर से 126.61 करोड़ रूपए का लाभ मिला था। कंपनी में इनका 0.93 % शेयर था। और अभी अक्षिता मूर्ति के शेयर की कीमत 5956 करोड़ रूपए है।

ऋषि सुनक का निजी जीवन (Personal life of Rishi Sunak)

इनके पिता का नाम यशवीर और माता का नाम उषा सुनक हैं। यह तीन भाई बहन हैं जिनमें ऋषि सुनक सबसे बड़े हैं उनके दादाजी और दादीजी पंजाब प्रांत से थे,और यह 1960  मे पूर्व अफ्रीका और वहा से इंग्लैंड चले गए।
सुनक ने 2009 में अक्षिता मूर्ति से शादी की थी। 
और अब इनकी 2 बेटियां हैं।

Written & Posted By: Saurabh Nama | TadkaBright.com

Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने