सूर्य कुमार यादव: T20 No.1 बल्लेबाज का जीवन परिचय | Surya Kumar Yadav: Biography of T20 No.1 Batsman

Surya Kumar Yadav: Biography of T20 No.1 Batsman

सूर्य कुमार यादव: T20 No.1 बल्लेबाज का जीवन परिचय | Surya Kumar Yadav: Biography of T20 No.1 Batsman

हेलो दोस्तो, एक ओर नए ब्लॉग में आपका स्वागत है आज हम क्रिकेट से संबंधित एक ऐसे खिलाड़ी की बात करने जा रहे हैं जिनका नाम एक साल पहले बहुत ही कम लोग जानते थे और आज वह क्रिकेट मे t20 फॉर्मेट के no.1 खिलाड़ी में अपना नाम दर्ज कराएं हुए हैं,हां आज हम नए 360* खिलाड़ी के नाम से जाने जाने वाले सूर्य कुमार यादव की बात कर रहे हैं। आज हम इनके पूरे जीवन के बारे में कुछ जानकारी आपको देंगे। इनका नाम, इनका जन्म कहा हुआ, इनके माता पिता जी का नाम, क्रिकेट में ये कैसे आए और कैसे आज ये हर भारतीय के दिलो दिमाग में बस गए हैं,वैसे ये ब्लॉग वो अच्छी तरह से समझ पाएंगे जो क्रिकेट देखते हैं या जिनको क्रिकेट की नॉलेज हैं। तो चलिए शुरू करते हैं;



सूर्य कुमार यादव का जीवन परिचय (Biography of Surya Kumar Yadav)

सूर्य कुमार यादव जिनका पूरा नाम सूर्य कुमार अशोक यादव हैं इन्हें स्काई नाम से भी जाना जाता हैं।
आज यह 32 वर्ष के हैं, इनका जन्म 14 सितंबर 1990 को मुंबई में हुआ, इनकी शादी हो चुकी हैं और इनकी पत्नी का नाम देवीशा शेट्टी हैं इनके साथ इनका विवाह 2016 में हुआ था , इनकी माता का नाम स्वपन्ना यादव हैं, ओर इनके पिता जी का नाम अशोक कुमार यादव। यह एक बाय हाथ के खिलाड़ी हैं ओर यह ipl में मुंबई इंडियंस की टीम से खेलते हैं। यह घरेलू क्रिकेट में मुंबई क्रिकेट टीम के कप्तान हैं।
सूर्य कुमार यादव एटोमिक एनर्जी सेन्ट्रल स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की ओर आगे इन्होंने पिल्लई कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स से बीकॉम की पढ़ाई पूरी की ।

सूर्य कुमार यादव: क्रिकेट जगत में उगता हुआ सूरज (Surya Kumar Yadav: The rising sun in the cricket world)

सूर्य कुमार यादव जिन्हे आज सब लोग जानते है 360 * प्लेयर के नाम से । तो  हम उनके क्रिकेट रिकॉर्ड्स और क्रिकेट में उनकी एंट्री कैसे हुई के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।  इनके पिता barc में इंजीनियर थे ,इन्हे बचपन से ही क्रिकेट और बैडमिंटन खेलने का शौक था लेकिन कुछ समय बाद उनके पिताजी ने दोनो में से किसी एक को चुनने को मजबूर किया तो इन्होंने क्रिकेट को चुना। ये सबसे पहले मुंबई इंडियंस की टीम से ipl मे आए थे फिर मुंबई के बाद कोलकाता की टीम ने इन्हे अपने में शामिल किया और वहा यह no.6 पर बल्लेबाजी करते थे जिनमे इन्होंने कई छोटी और इंपैक्टफुल परियां खेली फिर वापस मुंबई की टीम ने इन्हे अपने में शामिल कर लिया ओर no. 3 या 4 pr बल्लेबाजी करवाने लगे ।

ऐसा माना जाता हैं की 2021 में जब यह rcb के खिलाफ बल्लेबाजी कर रहे थे तो बीच मैच में विराट कोहली से इनकी कुछ अनबन हो गई तो इन्होंने वो मैच अकेले अपने दम पर अपनी टीम को जीता दिया था और तब ही से इनकी किस्मत चमक गई,वो कहते हैं ना कि टैलेंट को छुपाए भी नही छुपा सकते वो एक ना एक दिन सबके सामने आ ही जाता हैं तो बस फिर क्या था  BCCI की नजर इनपर पड़ी और इनको इंटरनेशनल मैच में शामिल कर लिया तब से इन्होंने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा और क्रिकेट में नए नए रिकॉर्ड बनाने शुरू कर दिए।

क्रिकेट मे स्काई के रिकॉर्ड्स | Sky Records in Cricket

 इन्होंने वनडे में 13 मैच खेले हैं जिनमें 340 रन 34 की ओसत और 98 के स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। T20 international में 40 मैचों में 41.4 की ओसत और 179.1 की स्ट्राइक रेट से 1284 रन बनाए हैं। T20 international में सबसे तेज गति से 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड इन्ही के नाम हैं इनसे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के big show के नाम से जाने जाने वाले ग्लेन मैक्सवेल के नाम था। यह मैदान के हर तरफ सिक्स लगाने की वजह से नए 360 * प्लेयर के नाम से जाने जाते है और इनकी तुलना अब mr. Ab devilliers से की जा रही है। लेकिन एक इंटरव्यू के दौरान सूर्या ने कहा कि वह एबी डिविलियर्स से अच्छे नहीं हैं वह सिर्फ उनकी तरह खेलने की कोशिश करते हैं  अब आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं की सूर्या का व्यक्तित्व कितना अच्छा हैं। 
बस आज के लिए इतना ही मिलते हैं आपसे अगले ब्लॉग में एक और नए सेलिब्रिटी के साथ । 

Written & Posted By: Saurabh Nama | TadkaBright.com

Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने