प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना क्या है (SSY PROGRAM सुकन्या योजना) 2022 हिंदी में - TadkaBright

Pradhanmantri Sukanya Samriddhi Yojna Kya Hai SSY Yojna Program

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना क्या है (SSY PROGRAM सुकन्या योजना) 2022 | What is Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana

दोस्तों आए दिन सरकार नई नई योजना लाती रहती है कभी केंद्र सरकार तो कभी राज्य सरकार छोटी कन्याओं से लेकर सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली बच्चियों के लिए नई नई योजना लाते रहते ताकि उनका भविष्य उज्जवल और साफ रहे ताकि किसी गरीब को भी पढ़ने का या आगे बढ़ने का मौका मिल इसी प्रकार सरकार ने कई योजनाएं लागू की है जैसे कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली बालिकाओं को साईकिल स्कूटी और लैपटॉप वितरित करने का निर्णय लेकर अपना फर्ज बखूबी निभा रही है। दोस्तों आज हम बात करने वाले है कि 
हिंदी में 

1.प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना क्या है।
2.भारतीय सुकन्या समृद्धि योजना का उद्देश्य।
3.प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना का क्या फायदे हैं।
4.योजना मे परिवार में किस का खाता खुल सकता है। 
5.प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना की अवधि क्या रहेगी। 
6.प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना का आवेदन कहां और कैसे करें।
7. सूचना हेतु आवश्यक दस्तावेज। 



1. प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना क्या है (What is Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana) : -

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं कि सुकन्या समृद्धि योजना क्या है दोस्तों सरकार ने इस योजना को एक दूसरी योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के बंदर शुरू की गई प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना मैं 10 वर्ष से कम आयु की बालिकाओं के नाम या उनके माता-पिता के द्वारा खुलवाया जाता है।
यह खाता गरीब परिवार से लेकर अमीर परिवार तक भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं मैं खाता खुलवा सकते इसमें ₹250 से शुरू होकर 1.5 लाख हो सकता है इसका उद्देश्य गरीब परिवार में बच्चे के भविष्य के अंदर पड़ा एस आदि आदि सभी का खर्चा उठाने के लिए भारतीय सरकार ने ऐसी योजना का उद्घाटन किया।

2. भारतीय सुकन्या समृद्धि योजना का उद्देश्य (Objective of Indian Sukanya Samriddhi Yojana) : -


सुकन्या समृद्धि योजना एस एस वाई भारतीय सरकार द्वारा शुरू की गई है इसके द्वारा देश की बेटियों का भविष्य सुरक्षित करना है और यह खाता कोई भी गरीब परिवार भी खुलवा सकता है जो महीने में एक बार छोटी सी मासिक किस्त देनी होती है यह खाता अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या किसी भी बैंक में जाकर खुलवा सकते हैं।

3. प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना का क्या फायदे हैं (What are the benefits of Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana) : -


दोस्तों प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना के कई फायदे भी है जो हमारी बहन बेटियों का भविष्य उज्जवल बनाती है इस योजना में 0 से 10 वर्ष तक कि छोटी बच्चियों इस योजना के तहत खाता खुलवा सकते हैं यह खाता किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में बुलाया जा सकता है इसमें सालाना न्यूनतम निवेश हजार तक जमा कराना होता है और अधिकतम ₹300000 तक करा सकते हैं। इस योजना में कुल 14 वर्ष तक राशि जमा करा सकते हैं जिसकी आयु 21 वर्ष होती है यानी कि किसी कन्या की आयु 21 वर्ष होने तक यह योजना का उपयोग किया जा सकता है।
और इस योजना के वर्तमान ब्याज दर यानी कि जो इंटरेस्ट हमें गवर्नमेंट की तरफ से मिलेगा बहुत 7.60%
हैं। बालिका की उम्र 18 वर्ष पूरे होने पर उसकी आगे की पढ़ाई के लिए यानी कि उच्च शिक्षा के लिए 50% तक की राशि निकलवाने का उचित विकल्प सरकार द्वारा दिया गया है।


4.योजना मे परिवार में किस का खाता खुल सकता है (Whose account can be opened in the family under the scheme) : -

इस योजना के तहत किसी भी परिवार से 10 वर्ष की आयु से कम होनी चाहिए यह खाता खुल सकता है इस योजना में जब बच्चे 21 वर्ष की ना हो जाए तब तक सरकार द्वारा आपके जमा कराए हुए पैसे पर ब्याज देती है ।ताकि कन्या के समृद्ध जीवन और भविष्य के लिए काम आ सके।
 बालिका को 18 वर्ष पूरे होने पर उसकी आगे की उच्च शिक्षा की पढ़ाई के लिए भी आप प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना से 50% तक पैसे निकलवा सकते हैं और आप सुकन्या समृद्धि योजना के खातों को दूसरी जगह भी ट्रांसफर करा सकते हैं जहां आप को आने-जाने में सुविधा लगे।

5.प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना की अवधि क्या होगी (What will be the duration of Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana):-


दोस्तों इस योजना के अंतर्गत कन्या का खाता 21 वर्ष तक चलेगा जिसमें सरकार 21 वर्ष तक interest दी जाएगी और उस कन्या अभिभावकों द्वारा 14 वर्षों तक राशि जमा करानी होगी। और इस योजना का लाभ किसी भी परिवार से पली हुई बच्ची लाभ ले सकती है आर्थिक स्थिति के कारण उसके भविष्य में कोई भी प्रभाव ना पड़े यही ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह योजना प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना लागू की जिसका लाभ सभी कन्याओं को देना ही लक्ष्य हैं।

6.प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना का आवेदन कहां और कैसे करें (Where and how to apply for Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana):-


दोस्तों अगर आप भी अपनी बिटिया का खाता सुकन्या योजना के तहत खुलवाना चाहते हैं। तो आपको मुख्यतः पोस्ट ऑफिस से खुलवाया जाते हैं। वहां से आप करवा सकते और इसके अलावा सभी सरकारी बैंकों में भी इस योजना का खाता खोला जाता है।
जैसे कि आप एसबीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, पोस्ट ऑफिस द्वारा भी खाता खुलवा सकते हैं।


7. सूचना हेतु आवश्यक दस्तावेज (Documents required for information):-


दोस्तों यदि आप भी अपनी बेटियों का भविष्य अच्छा और उज्जवल भविष्य देखना चाहते हैं तो इस योजना के तहत आज से ही पैसा जमा कर रहा शुरू कर दीजिए इसके लिए आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी जो आप अच्छा एक विकल्प पोस्ट ऑफिस हो सकता है क्या आप बैंक भी जा सकते हैं।

बालिका का जन्म संबंधी प्रमाण पत्र होना आवश्यक है
माता और पिता का आधार कार्ड
माता और पिता का पेन कार्ड
बालिका की आयु 10 वर्ष से अधिक ना हो

दोस्तों यदि आप भी चाहते हैं कि अपनी बच्चियों का भविष्य अच्छा और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप देरी ना करें और साथ ही अपने मित्रों और जानकारों के साथ हमारे द्वारा दी गई जानकारी को पहुंचाईए ताकि किसी बच्चे का भविष्य सुधार सकें धन्यवाद!

WRITTEN & POSTED BY RAKESH KUMAR PRAJAPATI । TADKABRIGHT.COM

Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने