वेबसाइट क्या है | What Is Website - TadkaBright.Com

TadkaBright || दोस्तों आज का ये आर्टिकल बहुत ज्यादा खास और बहुत ज्यादा लम्बा होने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम वेबसाइट क्या है जानेंगे -

वेबसाइट क्या है (What Is Website)

Website Kya Hai What Is Website Tadka Bright

एक वेबसाइट वर्ल्ड वाइड वेब फाइलों का एक संबंधित संग्रह है जिसमें साथ में एक पेज भी होता है जिसे होम पेज कहते हैं एक होम पेज वो पेज होता है जोकि किसी भी वेबसाइट को एक्सेस करने पर सबसे पहले खुलता है प्राय कोई बी कंपनियां एक व्यक्ति जिसकी वेबसाइट होती है वह आपको अपनी वेबसाइट के होमपेज का पता एड्रेस देता है क्योंकि होम पेज के द्वारा आप पूरी वेबसाइट को नेविगेट कर सकते हैं और किसी भी पेज पर पहुंच सकते हो।



वेबसाइटों से कई कार्य किए जा सकते हैं वेबसाइट किसी की निजी वेबसाइट भी हो सकती है एक वाणिज्यिक वेबसाइट हो सकती है एक सरकारी वेबसाइट या एक गैर-लाभकारी संगठन वेबसाइट हो सकती है वेबसाइट एक व्यक्ति एक व्यापार या अन्य संगठन का काम हो सकता है और आमतौर पर वेबसाइट एक विशेष विषय या उद्देश्य के लिए समर्पित होती है किसी भी वेबसाइट पर किसी अन्य वेबसाइट के लिए एक हाइपरलिंक शामिल कर सकते हैं।

वेब पेज को अलग-अलग आकार की कंप्यूटर आधारित एवं इंटरनेट सक्षम डिवाइस के द्वारा देखा या एक्सेस किया जा सकता है जैसे डेस्कटॉप कंप्यूटर‚laptop‚पीडीए एवं मोबाइल फोस। एक वेबसाइट को एक कंप्यूटर सिस्टम पर पोस्ट किया जाता है जिसे वेब सर्वर कहते हैं जिसे http-server भी कहा जाता है।

स्तर और गतिशील वेबसाइट- वेबसाइट ओं को व्यापक श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है स्टैटिक साइटों की इनफार्मेशन स्थिर होती है एवं यूजर के संवाद इंटरेक्शन की अनुमति नहीं दी जाती है जबकि गतिशील साइड बैग 2.0 समुदाय का हिस्सा है और साइट के मालिक और साइट आगंतुकों के बीच संवाद के लिए अनुमति देते हैं।

आजकल अधिकांश कॉर्पोरेट वेबसाइट डायनामिक (गतिशील) होती है जो बेहतर ग्राहक संवाद और उपभोक्ता व्यवहार की सटीक ट्रैकिंग में मदद करती है। 


वेबसाइट क्या है लगभग आप जान ही गए होंगे इसके अलावा भी इंटरनेट का उपयोग होता है जो निम्न प्रकार निचे दिए गए है अगर हम इस आर्टिकल में सभी क्षेत्र बताएँगे तो ये बहुत बड़ा हो जायेगा और आप इसे पड़ते पड़ते बोर हो जाओगे इस्सलिये अब अन्य क्षेत्रों को अलग अलग आर्टिकल में बताया है -



अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो निचे कमेंट जरूर करे और अगर आप कंप्यूटर से रिलेटेड और भी जानकारी प्राप्त करना कहते है तो यहाँ क्लिक करे। धन्यवाद। 

Written & Posted By - Manish Kumar Gangotri || TadkaBright.Com 

Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने