इंट्रानेट क्या है | What Is Intranet - TadkaBright.Com

TadkaBright || दोस्तों आज का ये आर्टिकल बहुत ज्यादा खास और बहुत ज्यादा लम्बा होने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम इंट्रानेट क्या है, आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे -

Intranet Kya Hai What Is Intranet TadkaBright

इंट्रानेट क्या है (What Is Intranet)

एक इंट्रानेट एक निजी नेटवर्क है जो केवल उस संगठन के कर्मचारियों के लिए ही सुलभ होता है आम तौर पर संगठन के आंतरिक आईटी सिस्टम से जानकारी और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला संगठन के कर्मचारियों के लिए उपलब्ध होती है एवं यह इंटरनेट से आम जनता के लिए उपलब्ध नहीं होता है।

एक इंटरनेट वेबसाइट किसी भी अन्य वेबसाइटों की तरह काम करते हैं लेकिन एक इंटरनेट के आसपास के फायरवॉल अनाधिकृत उपयोग को बंद कर देता है।


इंटरनेट बनाम इंट्रानेट (Internet Versus Intranet)

इंटरनेट वैश्विक वर्ल्ड वाइड वेब है जबकि इंटरनेट एक कंपनी का निजी इंटरनेट है जिसे सिर्फ कंपनी के अंदर इस्तेमाल किया जा सकता है दोनों टीसीपी/आईपी प्रोटोकॉल को उपयोग में लेते हैं साथी में ईमेल और अन्य वर्ल्ड वाइड वेब का इस्तेमाल करते हैं दोनों में मुख्य फर्क यह है कि इंटरनेट का यूजर इंटरनेट पर जा सकता है लेकिन सुरक्षा कारणों जैसे कंप्यूटर फायरवॉल्स के कार्य इंटरनेट यूजर पर नहीं जा सकता है इंट्रानेट बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी चल सकता है।

इंटरनेट अधिक व्यापक एक बड़ी आबादी में फैला है सभी वेब आधारित सेवाओं के लिए बेहतर पहुंच प्रदान करता है और इस प्रकार बहुत से उपयोगकर्ता के अनुकूल है intranet अधिक सुरक्षित और सुरक्षित निजी कृत इंटरनेट का एक संस्करण है।

इंट्रानेट क्या है और इंटरनेट बनाम इंट्रानेट इतिहास तो लगभग आप जान ही गए होंगे इसके अलावा भी इंटरनेट का उपयोग होता है जो निम्न प्रकार निचे दिए गए है अगर हम इस आर्टिकल में सभी क्षेत्र बताएँगे तो ये बहुत बड़ा हो जायेगा और आप इसे पड़ते पड़ते बोर हो जाओगे इस्सलिये अब अन्य क्षेत्रों को अलग अलग आर्टिकल में बताया है -


अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो निचे कमेंट जरूर करे और अगर आप कंप्यूटर से रिलेटेड और भी जानकारी प्राप्त करना कहते है तो यहाँ क्लिक करे। धन्यवाद। 

Written & Posted By - Manish Kumar Gangotri || TadkaBright.Com


Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने