ब्राउज़र क्या है | What Is The Browser - TadkaBright.Com

TadkaBright || दोस्तों आज का ये आर्टिकल बहुत ज्यादा खास और बहुत ज्यादा लम्बा होने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम ब्राउज़र क्या है जानेंगे -

ब्राउज़र क्या है ( What Is The Browser)

Browser Kya Hai What Is Browser Tadka Bright


ब्राउज़र एक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है जो वर्ल्ड वाइड वेब पर कंटेंट को लोकेट खोजने करने प्राप्त करने एवं प्रदूषित करने में उपयोग में आती हैं जैसे इमेजेस वेबपेजेस वीडियो कंटेंट्स आदि 1 क्लाइंट सर्वर मॉडल की तरह ब्राउज़र एक क्लाइंट की तरह काम करता है जो कि यूजर के कंप्यूटर पर रन होता है ब्राउजर वेब सर्वर को संपर्क करके इंफॉर्मेशन रिक्वेस्ट करता है उसके बाद web-server इंफॉर्मेशन प्राप्त करके वापस इंफॉर्मेशन वेब ब्राउज़र को भेज देता है ब्राउज़र इस इंफॉर्मेशन को प्रोसेस करके कंप्यूटर पर डिस्प्ले कर देता है।

आज के ब्राउज़र अत्याधुनिक हैं एवं पूरी तरह से कार्यात्मक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है जो वेब सर्वर पर हो स्टेट बेवरेजेस एप्लीकेशन जावा स्क्रिप्ट एवं अन्य तरह के कंटेंट्स को प्रोसेस और प्रदूषित कर सकते हैं वेब ब्राउजर एक यूजर इंटरफेस लेआउट इंजन रेड रिंग इंजन जावास्क्रिप्ट इंटर प्रिंटर बैंक एंड नेटवर्क एवं डाटा कंपोनेंट्स से मिलकर बनता है।


अधिकांश प्रमुख वेब ब्राउज़र के यूजर इंटरफ़ेस में कुछ सामान्य अवयव होते हैं जिनके नाम अलग-अलग ब्राउज़र में अलग अलग हो सकते हैं ये अवयव एलिमेंट्स हैं।

➢ पीछे और आगे के बटन (बैंक में फॉरवर्ड बटंस) क्रमसा: वापस पिछले आगे संसाधन जाने के लिए।
 

➢ एक रिफ्रेश या रीलोड बटन मौजूदा संसाधन  (रिसोर्से या पेज) को फिर से लोड करने के लिए।
 

➢ एक स्टॉप बटन रिसोर्स लोडिंग रद्द करने के लिए कुछ ब्राउज़रओं में स्टॉप बटन को रीलोड बटन के साथ विलय कर दिया जाता हैं।
 

➢ एक होम बटन यूजर (उपयोगकर्ता) के मुख पृष्ठ (होम पेज) पर लौटने के लिए।
 

➢ एक एड्रेस जो वंचित संसाधन यह पेज का यूनिफॉर्म रिसोर्स आइडेंटिफाई इनपुट करने में काम है।
 

➢ एक सर्च इंजन में इनपुट शब्दों के लिए एक सर्च बार कुछ विरोधियों में सर्च बार को एड्रेस बार के साथ विलय कर दिया जाता है।
 

➢ एक स्टेटस बार जो संसाधन या पेज को लोड करने में प्रगति प्रदर्शन करती है साथ में जूमिंग बटंस भी होते हैं।
 

➢ व्यूपोर्ट ब्राउजर विंडो के भीतर वेबपेज के दृश्य क्षेत्र।
 

➢ एक पेज के लिए एचटीएमएल सोर्स स्रोत को देखने की क्षमता।
 

➢ प्रमुख ब्राउज़र एक वेब पेज के भीतर खोज करने के लिए इंक्रीमेंटल फाइंड फीचर भी होता है।
 

➢ अधिकतर ब्राउज़र एचटीटीपी सिक्योर को सपोर्ट करते हैं और बेब केस डाउनलोड हिस्ट्री ब्राउजिंग हिस्ट्री को नष्ट करने के लिए त्वरित और आसान तरीके प्रस्तुत करते हैं।
 

दो सबसे लोकप्रिय ब्राउजर हैं माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लॉरर, माइक्रोसॉफ्ट एज और गूगल क्रोम अन्य प्रमुख ब्राउज़र मैं फायरफॉक्स‚ एप्पल सफारी और ओपेरा शामिल है।


ब्राउज़र क्या है, लगभग आप जान ही गए होंगे इसके अलावा भी इंटरनेट का उपयोग होता है जो निम्न प्रकार निचे दिए गए है अगर हम इस आर्टिकल में सभी क्षेत्र बताएँगे तो ये बहुत बड़ा हो जायेगा और आप इसे पड़ते पड़ते बोर हो जाओगे इस्सलिये अब अन्य क्षेत्रों को अलग अलग आर्टिकल में बताया है -



अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो निचे कमेंट जरूर करे और अगर आप कंप्यूटर से रिलेटेड और भी जानकारी प्राप्त करना कहते है तो यहाँ क्लिक करे। धन्यवाद। 

Written & Posted By - Manish Kumar Gangotri || TadkaBright.Com

Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने