BSTC क्या है पूरी जानकारी ( WHAT IS BSTC) | TADKABRIGHT

BSTC KYA HAI WHAT IS BSTC BSTC क्या है TADKABRIGHT

BSTC क्या है पूरी जानकारी ( WHAT IS BSTC)

हेलो दोस्तों आज हम फिर से लौटे हैं । BSTC   की  एक नई जानकारी के साथ जिससे आपको कुछ ना कुछ आगे बढ़ने के लिए सीखने को मिलता है। हर विद्यार्थी के मन में यह बात आती रहती है की 12वीं  के बाद किस फील्ड में जाए या अपने करियर को बेहतर बनाने के लिए कौन सा सब्जेक्ट चुने जिससे कम टाइम में सफल हो सके।

आज हम आपको राजस्थान BSTC बेसिक स्कूल टीचिंग कोर्स की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। इसमें आपके मन में कई सवाल हो गए जैसे कि BSTC कैसे करें कब करें इसमें कितनी सैलरी होगी सिलेबस पैटर्न क्या होगा और राज्य स्तर पर है या केंद्र स्तर पर है आदि जानकारियां मिलने वाली है।

BSTC को लेकर स्टूडेंट के मन में यह सवाल रहता है कि BSTC कब की जाती है कैसे इसका कोर्स करें इसमें कौन से एग्जाम होंगे आदि जानकारियां कैसे प्राप्त करें तो आइए आज हम आपको बताने वाले हैं।

BSTC की फुल फॉर्म क्या होती है  (WHAT IS FULL FORM OF BSTC) 

दोस्तों BSTC की फुल फॉर्म BASIC SCHOOL TEACHING COURSE होता है। जिसे राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा परिवर्तित कर प्री डी. एल.एड. (D.EL.ED) के रूप में घोषित कर दिया गया है । जिसे 2019 में परिवर्तित किया गया था।

  • B – BASIC
  • S – SCHOOL
  • T – TEACHING
  • C – COURSE


BSTC कोर्स क्या है (WHAT IS BSTC ABOUT BSTC COURSE)

दोस्तों BSTC राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा कराए जाने वाला एक बेसिक स्कूल टीचिंग टीचिंग कोर्स है । जो कक्षा 1 से पांचवी तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षक का पद होता है इस कोर्स को कक्षा बारहवीं के बाद किसी भी स्ट्रीम में पढ़ने वाले विद्यार्थी कर सकते हैं । इस कोर्स में विद्यार्थियों को प्राइमरी कक्षाओं में पढ़ाने के लिए जो ट्रेनिंग दी जाती है । वही BSTC का कोर्स होता है । और यह कोर्स 2 साल का होता है। इस कोर्स में कोई भी स्ट्रीम जैसे कि साइंस आर्ट्स वाणिज्य विज्ञान आदि के विद्यार्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं । इस कोर्स की अवधि 2 साल तक होती है यह पाठ हिंदी या अंग्रेजी में दिया जा सकता है।


BSTC का कोर्स कब करें (WHEN TO DO BSTC COURSE)

दोस्तों BSTC का कोर्स करने के लिए 12 वीं पास होना आवश्यक है । और वह भी 50% के साथ लेकिन 12वीं पास करने के बाद ही डायरेक्ट इस कोर्स में एडमिशन नहीं मिल जाता है । इसके लिए राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा विज्ञप्ति जारी की जाएगी जिसमें आपको एक एंट्रेंस एग्जाम देना होगा उस एग्जाम में पास होने के बाद या काउंसलिंग होने के बाद मेरिट के आधार परआपको कॉलेज अलॉटमेंट किए जाएंगे।


बीएसटीसी का कोर्स करने की योग्यता क्या है  (ELIGIBILITY FOR BSTC COURSE)


दोस्तों आ जाऊं आपको बता रहे हैं कि किसी ना किसी कोर्स को करने में किसी न किसी प्रकार की योग्यता जरूर मांगी जाती हैं । आज BSTC कोर्स में हम आपको BSTC का कोर्स करने की क्या-क्या योग्यताएं हैं । तो आज आपको पता चल जाएगा यह योग्यता अगर आप में पाई जाती हैं तो आप BSTC का कोर्स करने के लिए माननीय हो जाओगे। 


बीएसटीसी का कोर्स करने की योग्यता निम्न है–

BSTC के उम्मीदवार को राजस्थान के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अति आवश्यक है
BSTC के उम्मीदवार की उम्र लगभग 28 साल से अधिक होनी चाहिए और कहीं वर्गों के लिए कई वर्गों के स्टूडेंट्स की उम्र में कुछ छूट भी दी जाती है।
बीएसटीसी के उम्मीदवार को हाई सेकेंडरी स्कूल से जाने की 12वीं क्लास की 50% अंकों से उत्तीर्ण होना आवश्यक है।


बीएसटीसी का सिलेबस क्या होगा (WHAT WILL BE THE SYLLABUS OF BSTC)

दोस्तों BSTC का सिलेबस क्या होगा यह परीक्षा में पूरे 200 नंबर के प्रश्न आते हैं जो टोटल 50 नंबर के होते हैं।  आपको यह सारा सिलेबस कई माध्यमों से मिल जाता है । जिसमें नीचे दिए गए लिस्ट में कुछ 5 पार्ट परीक्षा के अंदर पूछे जाते हैं।
  • Teaching aptitude – शिक्षण अभिरुचि
  • Mental ability –  मानसिक योग्यता
  • Hindi and English – हिंदी और इंग्लिश
  • General awareness of Rajasthan – राजस्थान जीके
  • Sanskrit – संस्कृत

BSTC  की परीक्षा के सिलेबस में हर  पार्ट में से 50 प्रश्न आते हैं हर प्रश्न तीन नंबर का होता है और संस्कृत एक ऑप्शनल सब्जेक्ट होता है जिसे स्टूडेंट्स रख भी सकते हैं।  और नहीं भी जो स्टूडेंट अपने सिलेबस में संस्कृत विषय का चयन करता है।  उसे हिंदी के प्रश्न नहीं हल करने होते हैं।


बीएसटीसी कोर्स के फायदे ( BENEFIT OF BSTC COURSE)

दोस्तों आप सभी जानते हैं कि सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगिता बहुत तेजी से दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है और बेरोजगारी भी बढ़ती ही जा रही है बेरोजगारी को देखते हुए कहीं जिलों समुदायों में हड़ताल के हालात बन रहे हैं आज हम आपको BSTC कोर्स के फायदे बताएंगे कि आप अगर इस कोर्स को करते हो तो सरकार की ओर से कौन सी नौकरी आपको दी जाएगी आप कौन सी क्लास के बच्चों को पढ़ाने में सक्षम हो जाएंगे। 

सरकार की ओर से निकाला गया एक BSTC का कोर्स जो लगभग 2 साल का होता है आपको सरकार द्वारा दिए गए कॉलेज में जाकर 2 साल तक ट्रेनिंग मिलती है 1 साल में एक बार आप की इंटर्नशिप लगाई दी जाती है किसी दूसरी सरकारी स्कूलों में जहां से आप कक्षा पहली से कक्षा पांचवी तक के बच्चों को पढ़ा सकें और आपकी उस इंटर्नशिप में झिझक खुल जाए आपको BSTC का 2 साल का कोर्स पूरा करने के बाद सरकार द्वारा एक प्रतियोगी भर्ती परीक्षा निकाली जाती है ।

 जिसका नाम REET परीक्षा होती है जिसमें क्वालीफाई करने पर मेरिट लिस्ट जारी की जाती है और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद आपको BSTC के कोर्स का फायदा दिख जाएगा और आप एक अच्छी पोस्ट पर किसी सरकारी स्कूल में पढ़ा रहे होंगे।


बीएसटीसी की काउंसलिंग (COUNSELLING OF BSTC)

दोस्तों आपको बता दें कि BSTC का परिणाम जारी होने के बाद सरकार द्वारा ऑनलाइन काउंसलिंग करवाई जाती है।  इस काउंसलिंग के माध्यम से आपको BSTC के कॉलेज अलॉटमेंट किए जाएंगे इसमें मेरिट लिस्ट के आधार पर आपको कॉलेज दिए जाते हैं। आप काउंसलिंग ऑनलाइन माध्यम से या ईमित्र किओस्क पर जाकर BSTC की काउंसलिंग करवा सकते हैं इसमें सरकार आपसे 3000 की फीस वसूल ती है । 

अगर आपका कॉलेज में नंबर नहीं आए तो सरकार द्वारा विद्यार्थी को 2800 की फीस वापस कर दी जाती है BSTC काउंसलिंग में आप जिस कॉलेज का चयन करते हैं अगर आपके नंबर आपकी कैटेगरी के हिसाब से ज्यादा है या सही है। तो आपको अपना मनपसंद और आपको अपने गृह जिले में कॉलेज मिल जाता है । जिससे आपको दूसरे जिले में जाना नहीं पड़ता है कहीं विद्यार्थियों की समस्या यही होती है कि कम नंबर होने की वजह से उन्हें किसी दूसरे जिले में अपने गृह जिले से दूर डाल दिया जाता है । इस वजह से वह अपने घर परिवार को छोड़कर दूसरे जिले में नहीं जा पाते हैं।


बीएसटीसी करने के बाद कौन सी नौकरी मिलेगी (WHICH JOB WILL BE AVAILABLE AFTER DOING BSTC )

दोस्तों आपको बता दें कि सीधे BSTC पास करने के बाद आपको नौकरी नहीं मिल जाती है । BSTC करने के बाद कौन सी नौकरी मिलेगी कि हर विद्यार्थी के मन में प्रश्न रहता है । जो अभी 12th पास करके आए हैं। आप 2 साल की BSTC करने के बाद 2 साल तक कॉलेज में पढ़ाई करने के बाद राजस्थान सरकार द्वारा शिक्षा विभाग द्वारा एक परीक्षा आयोजित की जाती है जिसमें आपको कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाने की आधारभूत क्षमता प्राप्त हो जाती है। जब आपका दो साल का BSTC का कोर्स पूरा हो जाए तो उसके बाद में सरकार द्वारा आयोजित परीक्षा REET परीक्षा मैं आवेदन करना होगा रीट की परीक्षा देने के बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाती है । 

WRITTEN & POSTED BY - RAKESH KUMAR PRAJAPATI | TadkaBright.Com


Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने