इंटरनेट के अनुप्रयोग | Internet Applications - Tadka Bright

इंटरनेट के अनुप्रयोग Internet Ke Anuprayog Internet Applications TadkaBright

इंटरनेट के अनुप्रयोग | Internet Applications

इंटरनेट विभिन्न सेवा सुविधाएं प्रदान करता है जिसमें फाइल को एक से दूसरे जगह पहुंचाना‚ ईमेल वर्ल्ड वाइड वेब‚ चैट रूम‚ ब्लॉगिंग‚ नोटिस बोर्ड के साथ-साथ मनोरंजन एवं ऑनलाइन शॉपिंग जैसे बहुत सारी ऑनलाइन सुविधाएं शामिल हैं। इसके अलावा कई सरकारी‚ शैक्षणिक एवं व्यवसायिक संस्थानों तथा लाखों व्यक्ति अपनी सूचनाएं कंप्यूटर में संग्रह सकते हैं जिन तक टेलीफोन लाइनों‚ फाइबर ऑप्टिकल केबल अथवा उपग्रह संचार व्यवस्थाओं के माध्यम से पहुंचा जा सकता है। इस पाठ में हम इंटरनेट के कुछ सबसे महत्वपूर्ण अनुप्रयोगों के बारे में पड़ेंगे।


इंटरनेट के अनुप्रयोग क्षेत्र | Internet Application Areas

1. वेब सर्च करना | Searching The Web

➽ परिचय | Introduction

वेब सर्च करना एक सूचना प्राप्ति का एक तरीका है। वेब सर्च का उद्देश्य उन सभी प्रसांगिक दस्तावेजों की प्राप्ति है जो आपकी क्वेरी से संबंधित है। किंतु इसमें कुछ गैर प्रांसिंगग दस्तावेज भी प्राप्त हो सकते हैं। वेब सर्च एक सर्च इंजन के द्वारा ही संभव है।

एक वेब सर्च इंजन वह सॉफ्टवेयर है जिसे वर्ल्ड वाइड वेब से संबंधित सूचनाओं को खोजने के लिए बनाया गया है। सर्च रिजल्ट (खोजे गए परिणामों) को सामान्यता परिणाम की एक सूची के रूप में प्रस्तुत किया जाता है जिसे “सर्च इंजन रिजल्ट पेज कहा जाता है। सूचना वेब पेज‚ छवियों‚ और अन्य कई तरह की फाइलों का मिश्रण हो सकता है। कुछ सर्च इंजन डाटावेव अथवा ओपन डायरेक्टरी सेबी डेटा माइंड (खोज) करते हैं।



एक सर्च इंजन वास्तविक समय में निम्नलिखित प्रक्रियाओं को संभालता है | A search engine handles the following processes in real time.

1.    वेब क्रॉलिंग (रेंगना) वेब स्पाइडर | Web Crawling Web Spider
2.    इंडेक्सिंग (अनुक्रमण) | Indexing 
3.    सर्चिंग (खोजना) | Searching

एक वेब क्राउलर बाय इंटरनेट बोट है जो बैग अनुक्रमण इंडेक्सिंग के लिए वर्ल्ड वाइड वेब को व्यवस्थित तरीके से ब्राउज़र करता है सर्च इंजन वेब क्राउलिंग या स्पाइडर सॉफ्टवेयर ओं का उपयोग अपनी वेब कंटेंट सामग्री या दूसरी वेबसाइट के कंटेंट अनुक्रमण को अद्यतन अपडेट बनाने के लिए करते हैं। वेब क्राउलर विजिट किए गए सभी प्रश्नों की प्रतिलिपि कॉपी तैयार कर प्रस्तुत कर सकता है जिसके डाउनलोड किए गए पेजों को बाद में सर्च इंजन द्वारा अनुकृत किया जा सकता है जैसे उपयोगकर्ता और अधिक कुशलता से खोज सकता है।

इंडेक्सिंग अनुक्रमण का अर्थ वेब पेज पर पाए गए संबंधित शब्दों और परिभाषित हो सकने वाले टुकड़ों को उनके डोमिन नाम और एच डी एम एल(HTML) फील्ड से जोड़ना है।

आमतौर पर जब कोई यूजर कोई क्वेरी करता है तो वह कुछ शब्दों का समूह होता है। इंडेक्स में निहित और पर उन सभी वेबसाइट के नाम होते हैं जहां क्वेरी शब्दों के कीवर्ड होते हैं अब उन्हें तत्काल या क्षणिक और पर इंडेक्स से प्राप्त किया जा सकता है। वास्तविक प्रोसेसिंग लोड इन वेब पेज  (खोजे गए परिणामों) को सूचीबद्ध करने में लगता है

सर्च इंजन की उपयोगिता परिणामों की प्रसंगिकता पर निर्भर करती है।उसी शब्द शब्द आंसुओं से संबंधित जानकारी लाखों वेबसाइट पर उपलब्ध होती है लेकिन उनमें से कुछ पेज दूसरों की तुलना में क्वेरी से अधिक प्रसांगिक एवं लोकप्रिय हो सकते हैं। अधिकतर सर्च इंजन परिणामों की रैंकिंग कर के सबसे अच्छे परिणामों को सर्च रिजल्ट के रूप में प्रस्तुत करते हैं।

कौन सा पेज सबसे ज्यादा मैच करता है किस क्रम में परिणामों को दिखाया जाना है यह सुनिश्चित करने की प्रक्रिया हर एक सर्च इंजन में अलग-अलग होती है।



शोध के अनुसार आज सबसे ज्यादा लोकप्रिय सर्च इंजन जिन्हें इंटरनेट समुदायों द्वारा अत्यधिक काम में लिया जा रहा है वह निम्न है -

1. गूगल GOOGLE
2. बिंग BING
3. बायडू Baidu
4. एओऍल AOL (जिसे पहले अमेरिकन ऑनलाइन कहा जाता था)
5. आस्क ASK
6. लाइकोस LYCOS
7. याहू YAHOO
8. DuckDuckGo

गूगल सर्च जिसे सामान्यता: गूगल वेब सर्च या गूगल कहकर संबोधित किया जाता है‚ गूगल इन कॉरपोरेशन का एक वेब सर्च इंजन है। यह वर्ल्ड वाइड वेब पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला सर्च इंजन, जिसमें हर रोज 30 करोड से अधिक सर्च किए जाते हैं। गूगल के सर्च रिजल्ट पेज का आर्डर पेजरैंक नामक पेटेंट प्रायोरिटी रैंक एल्गोरिथ्म पर आधारित है।

गूगल सर्च का मुख्य उद्देश्य वेब सर्वर पर सार्वजनिक रूप से उपलब्ध दस्तावेजों में शब्दों की खोज करना है ना कि डेटाबेस में उपलब्ध चित्र या डाटा में खोजना। यह मूल रूप से 1997 में लैरी पेज और सगरे ब्रिन द्वारा विकसित किया गया था।

बिंग भी एक वेब सर्च इंजन है जिसे पहले लाइव(live) सर्च विंडोज लाइव सर्च एवं एम.एस.एन सर्च के नाम से भी जाना जाता था। इसे “डिसीजन इंजन” के रूप में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विज्ञापित किया गया था। बिंग का अनावरण 28 मई 2009 को माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ स्टीव बल्वार द्वारा किया गया।

 

➽ यूट्यूब - ऑनलाइन वीडियो खोज | Youtube - Online Video Search

यूट्यूब वीडियो शेयरिंग एवं वीडियो सर्च वेबसाइट है जिसका मुख्यालय सैन ब्रूनो‚ कैलिफोर्निया‚ संयुक्त राज्य अमेरिका में है। इस सेवा की शुरुआत फरवरी 2005 में पेपाल के तीन पूर्व कर्मचारियों द्वारा की गई जिसे नवंबर 2006 में गूगल द्वारा 1. 66 बिलियन में खरीदा गया जो कि अब गूगल की एक सहायक कंपनी के रूप में कार्यरत है।

यह साइट उपयोगकर्ताओं को वीडियो अपलोड करने‚ डाउनलोड करने‚ देखने एवं साझा करने की अनुमति प्रदान करता है जो यूजर- जनित और कॉर्पोरेट मीडिया वीडियोस के विभिन्न वीडियो को प्रदर्शित करने वाली उन्नत वीडियो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है। सर्च हेतु उपलब्ध कंटेंट में वीडियो क्लिप‚ टीवी क्लिप्स‚ संगीत वीडियो‚ और अन्य कंटेंट होता है जैसे की वीडियो ब्लॉगिंग‚ लघु मूल वीडियो तथा शैक्षणिक वीडियो।


➽ सर्च को सीमित करना | Narrow The Search

सर्च इंजन का कारण न केवल आरोपियों में से सही पेज ढूंढना है बल्कि उसकी कार्यविधि की जानकारी भी लेना है। निम्नलिखित सुझाव का इस्तेमाल बेवको कुशलता से प्रभावी तरीके से खोजने के लिए लाभदायक है:
 

(a) वाक्यांश के लिए खोज | Search For Phrase

सही वाक्यांश को खोजने के लिए वाक्यांश को कोटेशन में डालें जैसे वाक्यांश यदि आप का वाक्यांश सनराइज ऑन माय बर्थडे है तो इसे सनशाइन ऑन माय बर्थडे के रूप में टाइप कर खोजें सर्च करें इससे सीटों की संख्या नाटकीय रूप से बहुत कम होगी तथा आप केवल सही वाक्यांश वाले परिणाम रिजल्ट भी पाएंगे।
 

(b) अधिक विशिष्ट स्पेसिफिक होना -  Keywords का उपयोग करना | Be More Specific - Using Keywords

यदि आपके आईफोन में आईओएस 7 चल रहा है एवं आप मैनेजिंग बुकमार्क इन सफारी आर्टिकल तो खोजना चाहते हैं तो केवल मैनेज बुकमार्क को नहीं सर्च करें बल्कि पूरा मैनेजिंग बुकमार्क इन सफारी आईफोन आईओएस 7 सर्च keywords को काम में ले ले जितनी आप ज्यादा जानकारी देंगे उतनी ही महत्वपूर्ण परिणाम आपको प्राप्त होंगे।

(c) उन्नत खोज का प्रयास करें | Try Advanced Search

यदि आप अपनी सर्च पर अधिक नियंत्रण चाहते हो जैसे कौन सा भौगोलिक क्षेत्र पेज कब बनाया गया‚या पेज का पढ़ने का स्तर तो आप गूगल उन्नत खोज पर जाएं या बुनियादी खोज के बाद गियर आइकन पर क्लिक करें जो रिजल्ट पेज के अपर राइट कॉर्नर में होता है और फिर पॉपअप मैन्यू से आप एडवांस सर्च और फिर पॉपअप मैन्यू से आप एडवांस सर्च को चयन और फिर पॉपअप मैन्यू से आप एडवांस सर्च को चयन करें।
 

(d) परिवर्तन‚ गणना और बहुत कुछ | Changes, Calculations And More

गूगल का उपयोग करके आप वेबपेज के अलावा कई जानकारियों को भी प्राप्त कर सकते हैं। गूगल घटनाओं जैसे 104* 36. 8 कमान मुद्दा परिवर्तन जैसे इसे ($85 के यूरोस) टाइम जोन संबंधित (जैसे पैरिस में समय) मौसम संबंधित जानकारी जैसे सेंड लोगों का मौसम शब्द की परिभाषा जैसे डिफाइन पेंटिंग को परिभाषित करना एवं कई अन्य।
 

(e) दूसरे सर्च इंजन का उपयोग | Use Of Other Search Engines

यदि आपको गूगल सर्च सेवर इन टेक्स्ट पेज नहीं मिले हो जो आप चाहते थे। तो आप अन्य विकल्प जैसे बैंक याहू अथवा आस्क डॉट कॉम का उपयोग करें क्योंकि प्रत्येक सर्च इंजन की खोज परिणाम अलग-अलग प्राथमिकता के आधार पर परिभाषित होते हैं ऐसा भी हो सकता है। कि आपकी प्राथमिकता दूसरे इंजन से पहले की तुलना में ज्यादा प्राप्त है। यदि आप एक जगह पर अटक गए हैं तो इस उपाय द्वारा वही सर्च खोज दूसरे सर्च इंजन में कर फायदा प्राप्त कर सकते है


इंटरनेट अनुप्रयोग में वेब सर्च करना तो आपने सिख लिया है, अब आपको इंटरनेट के और भी अनुप्रयोग के बारे में जानना है तो इस पोस्ट में अगर हम सभी अनुप्रयोगों के बारे में बता देंगे तो पोस्ट काफी लम्बी हो जाएगी, बाकि के अनुप्रयोग दूसरी पोस्ट में है उन्हें आप निचे देखे। तो बाकि के अनुप्रयोगों के लिंक आपको निचे दिए गए है -  








पोस्ट पूरी पढ़ने के लिए धन्यवाद। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी तो इसे शेयर जरूर करे। 

Written & Posted By - Manish Kumar Gangotri | www.TadkaBright.com

Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने