चैट: इंटरनेट के अनुप्रयोग | Chat: Applications of the Internet - Tadka Bright

चैट इंटरनेट के अनुप्रयोग Chat Internet Ke Anuprayog Chat Internet ApplicationsTadkaBright

चैट: इंटरनेट के अनुप्रयोग | Chat: Applications of the Internet

यह इंटरनेट पर संचार करने का एक लोकप्रिय तरीका है ईमेल मेलिंग सूची और समाचार समूह के विपरीत चैट लोगों को वास्तविक समय में आपस में बातचीत करने की अनुमति देता है।

इंटरनेट पर चैटिंग एक प्रकार की बातचीत है जब बातचीत करने वाले लोग एक ही समय में इंटरनेट पर मौजूद हो सैद्धांतिक रूप में चैटिंग एक ही समय में बहुत से लोगों उपयोगकर्ताओं जो इंटरनेट पर मौजूद हो द्वारा किसी चैट साइट के माध्यम से मैसेज के आदान-प्रदान द्वारा बातचीत करने का तरीका है।

कुछ लोकप्रिय वेब आधारित चैट सेवाओं में स्काइप गूगल हैंग आउट फेसबुक मैसेंजर व्हाट्सएप ऐप आदि शामिल है आम तौर पर सभी आवेदकों को चैट कई प्लेटफार्म हो जैसे मोबाइल डेस्कटॉप तथा ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज एंड्राइड आईओएस में उपलब्ध हैं।

 

➽ स्काईप | Skype

स्काइप एक एप्लीकेशन प्रोग्राम है को वीडियो चैट और आवाज संदेश (वॉइस कॉल) हेतु विशेष रूप से बनाया गया है। इसमें उपयोगकर्ता टेस्ट एवं वीडियो संदेशों फाइलों तथा छवियों और साथ ही साथ सम्मेलन कॉल (कांफ्रेंस बात) भी कर सकता है। इसका एक उपयोगकर्ताओं को आवाज का संचालन माइक्रो फोन‚ द्वारा वीडियो का बैक कैमरे द्वारा तथा इंटरनेट पर त्वरित संदेश को प्रसारित करने की अनुमति प्रदान करता है।


➽ गूगल हैंग आउट | Google Hangout

गूगल हैंग आउट व संचार मंच है जिसमें त्वरित संदेश सेवाओं वीडियो चैट‚ एम. एम . एस (MMS)तथा  आई पी इंटरनेट पर आवाज की विशेषताएं शामिल है यह तीन मैसेज सेवाओं के उत्पाद हैं जिसे गूगल ने अपने अंदर निहित (उपलब्ध) सेवाएं गूगल टॉक (बातचीत) गूगल संवाहक( मैसेंजर) तथा गूगल हैंग आउट (वीडियो चैट सिस्टम जो कि गूगल प्लस में उपस्थित है) से निर्मित किया है।
 

➽ फेसबुक मैसेंजर | Facebook Messenger

फेसबुक मैसेंजर एक त्वरित मैसेंजर सेवा और सॉफ्टवेयर का अनुप्रयोग है जो टेक्स्ट तथा आवाज संचार (वॉइस कम्युनिकेशन) की सुविधा प्रदान करता है फेसबुक की बेवा आधारित सुविधाओं को 171 फेसबुक यूजर अपने मित्रों से मोबाइल या मैन वेबसाइट दोनों पर चैट करने की सुविधा देता है।
 

➽ व्हाट्सएप | WhatsApp 

व्हाट्सएप मैसेंजर‚ स्मार्टफोन पर आधारित कोर्स प्लेटफार्म स्टेट मैसेंजर (तत्काल समाचार) मैसेंजर यह इंटरनेट का उपयोग कर टेक्स्ट संदेश‚ चित्र‚ वीडियो तथा ऑडियो‚ मीडिया संदेशों को दूसरे मानक मोबाइल नंबर पर उपयोग करने की अनुमति प्रदान करता है।


 
इंटरनेट अनुप्रयोग में Chat तो आपने सिख लिया है, अब आपको इंटरनेट के और भी अनुप्रयोग के बारे में जानना है तो इस पोस्ट में अगर हम सभी अनुप्रयोगों के बारे में बता देंगे तो पोस्ट काफी लम्बी हो जाएगी, बाकि के अनुप्रयोग दूसरी पोस्ट में है उन्हें आप निचे देखे। तो बाकि के अनुप्रयोगों के लिंक आपको निचे दिए गए है -  








पोस्ट पूरी पढ़ने के लिए धन्यवाद। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी तो इसे शेयर जरूर करे। 

Written & Posted By - Manish Kumar Gangotri | www.TadkaBright.com

Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने