ऑनलाइन शॉपिंग (ई-कॉमर्स) में कंप्यूटर का उपयोग | Use Of Computer In (e-commerce) Online Shopping in Hindi - TadkaBright.Com

TadkaBright || ऑनलाइन स्टोर आमतौर पर 24घंटे उपलब्ध है इसलिए यह ऑनलाइन शॉपिंग अन्य लाभ के अलावा बहुत सुविधाजनक भी है।
 

 

ऑनलाइन शॉपिंग (ई-कॉमर्स)  में कंप्यूटर का उपयोग

Use Of Computer In (e-commerce) Online Shopping in Hindi

ऑनलाइन शॉपिंग इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स (ई-कॉमर्स)‚जो उपभोक्ताओं को सीधे इंटरनेट पर वेब ब्राउज़र का उपयोग कर एक विक्रेता से सीधे सामान्य सेवाओं को खरीदने का एक रूप है। मोबाइल कॉमर्स (या एम- कॉमर्स) एक ऑनलाइन रिटेलर से मोबाइल अनुकूलित ऑनलाइन साइट या एप्लीकेशन से खरीद का तरीका है। ऑनलाइन ग्राहकों को एक सौदे का पूरा करने के लिए इंटरनेट और भुगतान की मान्य विधि का होना आवश्यक है।

उपभोक्ता सीधे रिटेलर की वेबसाइट पर जाकर या एक शॉपिंग सर्च इंजन का उपयोग कर वैकल्पिक विक्रेताओं के बीच सर्च से एक उत्पाद पा सकते हैं। एक बार एक विशेष उत्पाद विक्रेता की वेबसाइट पर जाने पर अधिकांश ऑनलाइन खुदरा व्यापारी शॉपिंग कार्ड सॉफ्टवेयर का उपयोग कर एक पारंपरिक दुकान की तरह एक भौतिक खरीदारी की टोकरी या टोकरी भरने की और उसमें तरह तरह की मात्रा समायोजित करने अनुमति देता है।
 
“चेकआउट” एक प्रक्रिया है‚ जिसमें भुगतान और वितरण की जानकारी एकत्र की है' यदि आवश्यक हो तो। कुछ उपभोक्ताओं को एक स्थाई ऑनलाइन खाते के लिए साइन अप करने के लिए अनुमति होती है जिससे उनको केवल एक बार में प्रवेश करने की जरूरत होती है। तथा बाहर जानकारी नहीं भरनी पड़ती है उपभोक्ता को अक्सर एक ईमेल प्राप्त होती है जिससे एक बार लेनदेन के पूरा होने की पुष्टि हो जाती है।

ऑनलाइन शॉपिंग साइट को आमतौर पर नेट बैंकिंग‚ क्रेडिट कार्ड‚ डेबिट कार्ड‚ और केस ऑनलाइन डिलीवरी पर (सीओडी) पर भुगतान की अनुमति होती है।

कुछ लोकप्रिय ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स: Amazon अमेज़न‚ Ajio अजियो, Snapdeal स्नैपडील‚ Flipkart फ्लिपकार्ट‚ Ebay ईबे‚ Paytm Mall पेटीएम‚ Jabong जबोंग‚ Myntra मिंत्रा‚ Shopclues शॉपक्लूज‚ Pepperfry पेपरफ्राई‚ Homeshop 18  होमशॉप 18‚ Firstcry फर्स्टक्राइ आदि।


 
 
ऑनलाइन शॉपिंग (ई-कॉमर्स) के क्षेत्र के अलावा भी कही जगह कंप्यूटर का उपयोग होता है जो निम्न प्रकार निचे दिए गए है अगर हम इस आर्टिकल में सभी क्षेत्र बताएँगे तो ये बहुत बड़ा हो जायेगा और आप इसे पड़ते पड़ते बोर हो जाओगे इस्सलिये अब अन्य क्षेत्रों को अलग अलग आर्टिकल में बताया है -

घरों में कंप्यूटर का उपयोग Click Here..
 
 

 
 
 
 
 
 
Written & Posted By - Manish Kumar Gangotri | TadkaBright.Com
 

Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने