कंप्यूटर का उपयोग कहाँ किया जाता है | Where Is The Computer Used in Hindi - TadkaBright.Com

TadkaBright || दोस्तों आज का ये आर्टिकल बहुत ज्यादा खास और बहुत ज्यादा लम्बा होने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम कंप्यूटर के उपयोग के बारे में जानेंगे की कंप्यूटर का उपयोग कहाँ कहाँ किया जाता है और  कैसे उपयोग किया जाता है। कंप्यूटर का उपयोग घरों, स्कूलों, व्यवसायों, हॉस्पिटलों, दफ्तरों और बैंको आदि जगहों पर किया जाता है, और कैसे किया जाता ये आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे -
 

कंप्यूटर का उपयोग कहाँ किया जाता है -

Where is the computer used in hindi
 
कंप्यूटर हमारे जीवन में व्यापक हो गया है, कंप्यूटर और उससे सम्बंधित उपकरणों के बिना अपने जीवन की कल्पना करना बहुत कठिन है। कंप्यूटर ने हमारे जीवन को सरल, सहज, उत्पादक और आसान बना दिया है। कंप्यूटर वर्तमान में लगभग सभी जगहों में इस्तेमाल किया जा रहा है, तो आइये जानते है की कहा कहा कंप्यूटर का इस्तेमाल हो रहा है -
 

 

➤ घरों में कंप्यूटर का उपयोग -

 घरों में कंप्यूटर का उपयोग विभिन्न प्रयोजनों के लिए किया जा रहा है, जेसे की -

⇛ मनोरंजन के लिए : घरों में मनोरंजन के लिए कंप्यूटर का उपयोग, वीडियोज और फिल्मों को देखने के लिए, गाने सुनने के लिए, कंप्यूटर गेम्स खेलने के लिए, स्ट्रीमिंग लाइव विडियो देखने के लिए और कई मनोरंजन गतिविधियों और री-क्रिएशन के लिए उपयोग किया जाता है।  

⇛ स्कूल होम वर्क के लिए : घरों में स्कूल के बच्चों के होमवर्क के लिए कंप्यूटर का उपयोग, दस्तावेज बनाने के लिए, पावर पॉइंट प्रस्तुति के लिए, स्कूल के काम के लिए, कार्यपत्रको के लिए, परियोजनाओं को पूरा करने के लिए और इन्टरनेट के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते है। 

⇛ सोशल मीडिया के लिए : घरों में सोशल (सामाजिक) मीडिया उपकरणों के अनुप्रयोग के लिए कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है, जेसे की, व्हाट्सअप, इन्स्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस का उपयोग दोस्तों के साथ बातचीत (चैट) करने के लिए और विडियो Call करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते है। 

⇛ ज्ञान के लिए : घरों में कंप्यूटर का उपयोग लोग इन्टरनेट की मदद से कोशल और ज्ञान को बढाने के लिए कर सकते है। इन्टरनेट पर उपलब्ध किताबों, वेबसाइटों, टुटोरिअलो और प्रासंगिक दस्तावेज शैक्षिक और सूचनात्मक सामग्रीया पढने या डाउनलोड करने के लिए उपलब्द होती है। 
 


➤ व्यवसाय (व्यापार) में कंप्यूटर का उपयोग - 

कॉम्पिटिशन की दुनिया में कंप्यूटर ऑटोमेशन कार्यालय दक्षता और उत्पादकता बढ़ाने के लिए कंप्यूटर का उपयोग बहुत जरुरी है। आजकल कंप्यूटर का उपयोग व्यापार (व्यवसाय) की लगत कम करने और ग्राहकों की संतुस्टी बढ़ाने के लिए किया जाता है। अनेक अत्यधिक उद्योग विशेष ऑफिस स्वचालित बाजार में है जिसका उपयोग व्यापार में करते है। 

⇛ संचार : कंप्यूटर का उपयोग व्यापार में संचार के माध्यम से भी किया जाता है। जिसमे Email, त्वरित सन्देश, संपर्क प्रणाली, VOIP, Video Chat, आदि का उपयोग ऑफिस कर्मचारियों, विक्रेताओं, ग्राहकों और हितधारकों से संपर्क बनाने के लिए संचार माध्यम का उपयोग करते है। कंपनियां आउटलुक उपयोग से ट्रैक घटनाओ, व्यापार मेल और कर्मचारियों अनुसूची बैठकों का प्रबंधन कर सकती है। 

         Skype, Google Hangouts, Zoom और WhatsApp आदि तरीकों से दुनियां भर में लोगो के साथ चैट, विडियो कॉल कर सकते है। ये संचार प्लेटफार्म स्मार्टफोन और टेबलेट में भी काम करते है। एक आभासी ऑपरेटर और उन्नत कंप्यूटरिकृत फ़ोन सिस्टम सव्चलित समर्थन की तरह तेजी से सही विभाग को जल्दी से कॉल करने की सुविधा प्रदान करते है। 
 
⇛ बिक्री एवं विपणन : कंप्यूटर व्यापार (व्यवसाय) में योजनाओ को लागू करने और इम्प्लेमेंट करने में किया जाता है। Websites को बनाने, डिजिटल Advertising (विज्ञापन) व कैंपेन लॉन्च करने, ये सब सॉफ्टवेर की मदद से होता है। Advertising बनाने से लेकर Advertising अभियान बनाने तक, उपभोक्ताओं से संपर्क कर डाटा इकठ्ठा करने और डाटा का विश्लेषण करने तक, सब कुछ सॉफ्टवेर या विशेष उपकरणों के द्वारा तैयार किये जाते है। 
 
डिजिटल विपणन (Digital Marketing) एक बज्ज्वर्ड जिसके द्वारा प्रोडक्ट्स की टार्गेटिंग, Measurable (मेसरेबल) एवं इंटरेक्टिव मार्केटिंग की जाती है और डिजिटल टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल करके उपभोगताओं तक पहुंचा जा सकता है और उपभोक्ताओं को बरक़रार रखने की कोशिश की जाती है।

डिजिटल विपणन (Digital Marketing) में मोबाइल और TV, Radio के अलावा, इन्टरनेट को मुख्य प्रचार माध्यम के रूप में उपयोग में लिया जाता है। उपयोग होने वाले ऑनलाइन चैनल्स -

⇛ संबंध विपणन (Affiliate Marketing)
⇛ प्रदर्शन विज्ञापन (Display Advertising)
⇛ ईमेल विपणन (Email Marketing)
⇛ खेल विज्ञापन (Game Advertising)
⇛ विडियो विज्ञापन (Video Advertising)
⇛ खोज विपणन (Search Marketing)
⇛ सोशल मीडिया (Social Media)
⇛ सोशल नेटवर्किंग (Social Networking)
 
⇛ वित्त एवं ऑफिस : मानव संसाधन (ह्यूमन रिसोर्सेज) और कंपनियों के स्वचालित वित्त (फाइनेंस) के कार्यों को सँभालने के लिए 'एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग'(ERP) पैकेजेस का उपयोग किया जाता है। इन पैकेजों में वित्तीय लेखांकन, सामान्य खाता बही की तरह सभी महत्वपूर्ण कार्य जैसे - देय खातों, प्राप्य खातों, कराधान, सम्पत्ति लेखांकन, भर्ती, लाभ, पेरोल, मानव मूल्याँकन और प्रदर्शन आदि का ख्याल रखा जाता है। मानव संसाधन और वित्त के अलावा 'एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग'(ERP) मॉडूयल बिक्री, योजना, इन्वेंट्री, संचालन  और प्रसाशन के रूप में भी आता है। 

⇛ शिक्षा और प्रशिक्षण : व्यापार जगत के कर्मचारियों को शिक्षित करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग प्रक्रियाओं, व्यावसायिक विषयों, तकनीकी विषयों, कंपनी की नीतियों, मानक प्रक्रियाओं और सुरक्षा  समझाने के लिए करता है। कंप्यूटर का उपयोग कर्मचारियों को E-learning प्लेटफॉर्म एवं E-content को लिवरेज करके शिक्षित करने व प्रशिक्षित करने में किया जाता है जिसमें कर्मचारी अपने स्वयं की ट्रेनिंग व अपनी जगह खुद पसंद कर सकता है तथा वह ऑनलाइन आकलन द्वारा तुरंत प्रमाणित भी हो सकता है। 
 


➤ शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग

कंप्यूटर ने शिक्षा के क्षेत्र को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है और बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के अनेक नए रास्ते खोल दिए है। जैसे -
 
⇛ स्मार्ट क्लास : आज परम्परागत क्लासो  को आधुनिक स्मार्ट क्लासो में बदला जा रहा है। शिक्षक छात्रों को पढ़ाने के लिए इंटरेक्टिव मीडिया, चित्र, वीडियो, एनीमेशन, प्रस्तुतियों, सिमुलेटेड कंटेंट और स्मार्ट सामग्री का उपयोग करते है। यह बच्चो को कांसेप्ट समझाने और एक लम्बे समय के लिए ज्ञान बरकरार में मदद करता है। इसके अलावा ERP स्कूल गतिविधियों, छात्रों और शिक्षको के प्रदर्शन को ट्रैक कर स्वयं चालित स्कोर कार्ड पैदा करता है और विभिन्न स्तरों पर प्रदर्शन का विश्लेषण कर स्कूल प्रशाशन की गतिविधियों में मदद करने के लिए स्मार्ट क्लास में कंप्यूटर का उपयोग लिया जाता है। 

⇛ ऑनलाइन शिक्षा : कंप्यूटर ने पारंपरिक शिक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के अलावा, एक नयी शिक्षा "ऑनलाइन शिक्षा" को जन्म दिया है जिसके द्वारा शैक्षिक प्रमाणपत्र, डिग्री और डिप्लोमा कोर्स संचालित किये है। बच्चे एक कोर्स, प्रसिक्षण या फिर डिग्री का प्रमाण पत्र कंप्यूटर और इन्टरनेट Collection की मदद से घर बेठे Online मोड का उपयोग करके प्राप्त कर सकते है। ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली बच्चो को कई लाभ प्रदान करती है जो वे पारंपरीक शिक्षा प्रणाली में प्राप्त नही कर सकते है। यही कारण है की आज लाखो लोग ऑनलाइन शिक्षा का पालन कर रहे है और इस मामले में इनकी संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। 

⇛ डिजिटल लाइब्रेरी : स्कूल की किताबे और सामग्री को डिजिटल और E-पुस्तक (सॉफ्ट कॉपी) में परिवर्तित करके छात्रों को प्रदान किया जा रहा है।  जनरल, पत्रिकाओं, ब्रोशर और लेख (पोस्ट / आर्टिकल) के ऑनलाइन उपलब्ध होने के कारण छात्र इन्हें कही भी कभी भी इन्टरनेट के जरिये पढ़ सकते है। पुस्तकालय के सभी Function (बुक को वापस करना, बुक को इशू करना) को कंप्यूटर के द्वारा स्वचालित किया जा रहा है। 

⇛ परियोजनाएँ / अनुसंधान : कंप्यूटर बच्चो को अपनी परियोजना और शोध कार्यों को करने में मदद करता है। आज Content, डेटा और Knowledge ऑनलाइन उपलब्ध है जिससे किसी भी सब्जेक्ट में पर्याप्त मात्रा में जानकारी को उपलब्ध कर अपने अनुसंधान और परियोजनाओं को आगे बढ़ाने का काम सुविधाजनक हो गया है। 


घरों में, व्यवसायों में और शिक्षा के क्षेत्र के अलावा भी कही जगह कंप्यूटर का उपयोग होता है जो निम्न प्रकार निचे दिए गए है अगर हम इस आर्टिकल में सभी क्षेत्र बताएँगे तो ये बहुत बड़ा हो जायेगा और आप इसे पड़ते पड़ते बोर हो जाओगे इस्सलिये अब अन्य क्षेत्रों को अलग अलग आर्टिकल में बताया है -

 
 

 
 
 
 
 
 
Written & Posted By - Manish Kumar Gangotri | TadkaBright.Com
 

Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने