ऑनलाइन बुकिंग में कंप्यूटर का उपयोग | Use Of Computer In Online Booking in Hindi - TadkaBright.Com

TadkaBright || आज लगभग सभी एयरलाइंस एयर टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग प्रदान करते हैं मैं आपके लिए पूरी सुविधाएं प्रदान करते हैं जिसमें टिकट बुक करना‚आवास बुक करना‚ परिवहन‚ वीजा‚ भोजन सभी सम्मिलित होते हैं।
 

 

ऑनलाइन बुकिंग में कंप्यूटर का उपयोग

Use Of Computer In Online Booking in Hindi
 
आजकल बस सड़क मार्ग या ट्रेन से यात्रा कंप्यूटर पर ऑनलाइन बुकिंग के साथ शुरू होती हैं रेड बस या भारतीय रेल जैसी कंपनियों की वेबसाइट और लोग उनकी सेवाओं का उपयोग यात्राओं की योजना बनाने में करते हैं आपको प्रस्थान वापसी और गंतव्य की तारीख भरने के बाद कंप्यूटर स्क्रीन पर टिकट पर यात्रा की कीमतें मार्ग प्रदर्शित करना और ऑनलाइन भुगतान करने के लिए सही विकल्प पेश करता है।

आज लगभग सभी एयरलाइंस एयर टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग प्रदान करते हैं मैं आपके लिए पूरी सुविधाएं प्रदान करते हैं जिसमें टिकट बुक करना‚आवास बुक करना‚ परिवहन‚ वीजा‚ भोजन सभी सम्मिलित होते हैं।
 

इंडियन रेलवे की वेबसाइट पर ई टिकट बुकिंग की प्रक्रिया:

➢ ग्राहक टिकट बुक करने के (https://www.irctc.co.in/) वेबसाइट में पंजीकरण कीजिए पंजीकरण मुफ्त है।
 
➢ पंजीकरण से पहले ग्राहक के माध्यम से नियम और शर्तें जो वेबसाइट में उपलब्ध है जाएं पर जाना चाहिए।
 
➢ ग्राहक ईमेल का सही विवरण मोबाइल नंबर के साथ केवल एक user-id आदि रजिस्टर करने की अनुमति दी जाती है।
 
➢ वेबसाइट में तत्काल सहित पूरा टिकट कराया बाल टिकट और वरिष्ठ नागरिकों के लिए रियायती दर पर टिकट होता है टिकट वेबसाइट के माध्यम से बुक किया जाता है ई टिकट के प्रारंभिक स्टेशन और गंतव्य सहित ट्रेन के मार्ग पर किसी भी दो स्टेशनों के बीच यात्रा के लिए बुक किया जा सकता है।
 
➢ सफलतापूर्वक टिकट होने पर एक एसएमएस जिसमें पीएनआर नंबर टिकट स्थिति का ब्यौरा किराया वसूली का ब्यौरा ग्रह के लिए भेजा जाता है।
 


इंडियन रेलवे की वेबसाइट परी टिकट बुकिंग का भुगतान:

➢ भुगतान सभी मास्टर वीजा एमेक्स कार्ड का उपयोग कर  किया जा सकता है
 
➢ प्रमुख बैंकों के खाताधारकों जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पीएनबी इंडियन बैंक आईसीआईसीआई एचडीएफसी आदि बैंक भी इंटरनेट के माध्यम से बुक टिकट भुगतान करने के लिए नेट बैंकिंग डेबिट कार्ड की सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।
 
➢ ग्राहक विभिन्न गैस कार्ड द्वारा भी भुगतान कर सकते हैं
 
➢ भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा उपलब्ध कराए गए आईएमपीएस (तत्काल भुगतान सेवा) के माध्यम से भी भुगतान किया जा सकता है।


 
आज कंप्यूटर का उपयोग केवल कुछ क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं है लेकिन यह व्यापक हो गया है कंप्यूटर के बिना किसी भी उद्योग क्षेत्र में कुशल सेवाएं प्रदान करना या उत्पादकता बढ़ाने की कल्पना करना मुश्किल है कंप्यूटर निम्न क्षेत्रों में भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

➢ निजी यात्रा और यात्रा उधोग

➢ मौसम की भविष्यवाणी

➢ खुदरा और सुपर मार्केट

➢ सुदूर संवेदन
 
➢परिवहन

➢ रक्षा

➢ मीडिया और मनोरंजन

➢ डिजाइन एवं विनिर्माण

➢ सेवा उधोग

➢ एयरलाइंस/एयरोस्पेस

➢ अंतरिक्ष कार्यक्रम 

➢ रत्न एवं आभूषण

➢ अनुसंधान/आर्टिफिशियल इटेलिजेंस

 
 
ऑनलाइन बुकिंग के क्षेत्र के अलावा भी कही जगह कंप्यूटर का उपयोग होता है जो निम्न प्रकार निचे दिए गए है अगर हम इस आर्टिकल में सभी क्षेत्र बताएँगे तो ये बहुत बड़ा हो जायेगा और आप इसे पड़ते पड़ते बोर हो जाओगे इस्सलिये अब अन्य क्षेत्रों को अलग अलग आर्टिकल में बताया है -

घरों में कंप्यूटर का उपयोग Click Here..
 
 

 
 
 
 
 
 
Written & Posted By - Manish Kumar Gangotri | TadkaBright.Com
 

Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने